Politics

महाराष्ट्र- हरियाणा में दो तिहाई बहुमत के साथ बनाएंगे सरकार: अमित शाह

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों से पहले, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी से बात की।   गृह मंत्री शाह ने भी पुष्टि की कि राष्ट्रीय मुद्दों पर राज्य के चुनावों में चर्चा का विषय होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है। 

पांच वर्षों के भाजपा शासन में हरियाणा और महाराष्ट्र राज्य में किए गए विकास कार्यों का हवाला देते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि दोनों सीएम - महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर ने अपने-अपने राज्यों को विकास के नए पथ पर ले गए हैं ।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव में भाजपा बहुत अच्छी स्थिति में है। दोनों राज्यों में हम भाजपा सरकार बनाने जा रहे हैं। दोनों राज्य में हम दो तिहाई से ज्यादा बहुमत से सरकार बनाने जा रहे है।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिये मतदान एक चरण में 21 अक्टूबर को होगा। दोनों ही राज्यों में अपनी सत्ता बचाए रखने के लिये भाजपा का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन से होगा। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है जबकि 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को पूरा हो रहा है। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीट हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मई में भाजपा को केंद्र में दूसरी बार मिली सत्ता के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रचार के प्रमुख मुद्दों में जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने का फैसला भी होगा।

भाजपा नेता जहां दोनों राज्यों में सत्ता में वापसी को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं वहीं हाल के हफ्तों में विरोधी खेमे के कई नेताओं के भगवा पार्टी का दामन थामने से विपक्ष की स्थिति कमजोर हुई है।

महाराष्ट्र में आठ करोड़ 95 लाख मतदाताओं के लिये 95,473 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जबकि हरियाणा में करीब एक करोड़ 83लाख मतदाताओं के लिये 19,425 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़े- यूनिफॉर्म सिविल कोर्ट को लेकर बोले अमित शाह-'सब नागरिकों के लिए एक कानून होना चाहिए'

यह भी पढ़े-  प्रफुल्ल पटेल के खुलासे पर बोले गृह मंत्री अमित शाह, 'हाजरा बीबी के साथ अग्रीमेंट पर कांग्रेस अध्यक्षा और शरद पवार को जवाब देना चाहिए'

DO NOT MISS