Politics

अदालत में ईडी के बयान ने अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में कांग्रेस की संलिप्तता का इशारा किया: भाजपा

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कांग्रेस के गांधी परिवार पर करारा प्रहार करते हुए दावा किया कि अदालत में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बयान में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल द्वारा ‘‘श्रीमती गांधी’’ और ‘‘एक इतालवी महिला के बेटे’’ का जिक्र करना अगस्तावेस्टलैंड सौदे में उनकी संलिप्तता की ओर इशारा करता है.

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस मामले में गिरफ्तार किये गये मिशेल ने किस संदर्भ में जांच एजेंसी से इसका जिक्र किया है. कांग्रेस ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार गांधी परिवार को फंसाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि संप्रग सरकार के दौरान वीवीआईपी हेलीकाप्टर की खरीद में कथित भ्रष्टाचार की जांच में सच सामने आ रहा है और मिशेल का बयान एक परिवार की ओर इशारा कर रहा है . 

उन्होंने कांग्रेस पर अपने शासनकाल के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘सार्वजनिक धन की लूट की कहानी बाहर आ रही है, सबकुछ एक परिवार के पास गया.’’ 

जावड़ेकर ने दावा किया कि मिशेल ने ‘श्रीमती गांधी’ ‘इतालवी महिला का बेटा’ ‘बड़ा आदमी’ ‘आर’ का उल्लेख किया है और ‘‘यह सब केवल एक परिवार की ओर इशारा करता है.’’ 

कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उसे जवाब देना चाहिए कि मिशेल कितना जिक्र कर रहा है. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संदर्भ में दावा किया कि जनता एक ‘आर’ को जानती है जिन्होंने मनमोहन सिंह सरकार में अध्यादेश फाड़ा था.

राफेल सौदे पर नरेंद्र मोदी सरकार पर गांधी के हमले का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने इसे ‘‘चोर द्वारा शोर मचाने’’ का मामला करार दिया और दावा किया कि मिशेल ने संप्रग सरकार के दौरान राफेल करार से सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म ‘एचएएल’ को हटाने के बारे में भी बोला है.

इस दौरान स्वामी ने कहा, "आपको याद दिला दूं, 2016 में जब मैंने बीजेपी की ओर से अगस्ता प्रस्ताव पर बात की थी और उस समय चर्चा की थी, तो मैंने इसका जिक्र किया था. उन्होंने बहुत साफ तौर पर उल्लेख किया था कि सोनिया गांधी इन हेलीकॉप्टरों में यात्रा नहीं करना चाहती. वो इसे खरीदने के लिए देख रही हैं. वो और उनका बेटा खरीदने के लिए संपर्क कर सकते हैं. ये सब तथ्य इटलीयन कोर्ट में भी है.''

उन्होंने श्रीमती गांधी पर तीखा हमला करते हुए कहा, ''श्रीमती गांधी के खिलाफ मामला दर्ज करना और पूछताछ करना बेहद जरूरी है. जब भी श्रीमती गांधी लंदन गईं, वो क्रिश्चयन मिशेल के पिता के घर पर रहीं और ये बहुत अच्छे तरह से जाना जाता है. उसने खुद कहा कि वो उनके ड्राइंग रूं और हवेली में श्रीमती गांधी की बहुत सारी तस्वीरें थी. इस लिए मुझे लगता है कि इसमें कोई संदेह नहीं है.''

ED ने शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में कहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने मिसेज गांधी  का नाम लिया है. हालांकि ईडी ने कहा कि किस संदर्भ में उनका नाम लिया है, इसकी अभी जानकारी नहीं है. 

( इनपुट - भाषा से भी )

 

 

DO NOT MISS