Politics

CM योगी ने उद्योगों को लगाने के लिए जल्द से जल्द लैंड बैंक मुहैया कराने के दिए निर्देश

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्योगों की स्थापना के लिए प्रदेश में शीघ्रता के साथ लैण्ड बैंक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग द्वारा राजस्व विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए लैण्ड बैंक के लिए भूमि चिन्ह्ति करने की कार्रवाई तत्परता से की जाए। इसके लिए कार्मिकों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

एक्सप्रेसवेज के निकटवर्ती क्षेत्रों में औद्योगिकीकरण की व्यापक संभावनाओं के दृष्टिगत उन्होंने लैण्ड बैंक के लिए एक्सप्रेसवेज के दोनों तरफ की जमीनों की सम्भावनाओं पर भी विचार किए जाने की बात कही। उन्होंने लैण्ड बैंक की उपलब्धता के सम्बन्ध में आने वाली समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी बृहस्पतिवार शाम अपने सरकारी आवास पर उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि के चिन्हांकन और लैण्ड बैंक की उपलब्धता की समीक्षा कर रहे थे। इस बैठक में ग्रेटर नोएडा, नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे, यू0पी0एस0आई0डी0सी0 कानपुर के अधिकारियों ने वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए पर्याप्त भूमि है। ऐसी भूमि को तेजी से चिन्ह्ति किया जाए। उन्होंने कहा कि लैण्ड बैंक तैयार करते समय इस बात पर भी विचार किया जाए कि उसमें औद्योगिक इकाइयों के अलावा, हाउसिंग, बाजार और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जा सकें। उन्होंने कहा कि लैण्ड बैंक के लिए बीमार यूनिट्स में उपलब्ध जमीन के सम्बन्ध में निर्णय लेते हुए तत्काल कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया कोविड-19 की महामारी से जूझ रही है। यह संकट का समय है, किन्तु हम सभी को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए कार्य करना होगा। प्रदेश में दक्ष मानव संसाधन, एक्सप्रेसवेज सहित बेहतर कनेक्टीविटी, अवस्थापना सुविधाएं व भरपूर प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि बदली हुई वैश्विक परिस्थितियों में भारत में उत्तर प्रदेश विदेशी कम्पनियों के लिए आकर्षक गंतव्य हो सकता है। इसके लिए लैण्ड बैंक की उपलब्धता तेजी से सुनिश्चित करते हुए इस सम्बन्ध में आवश्यकनुसार संशोधनों पर भी विचार किया जाए।

इसे भी पढ़ें: देश में कोरोना वायरस से अब तक 2,649 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 81,970

इसे भी पढ़ें: राज्यों के साथ केंद्र नहीं करता है भेदभाव, 'वंदे भारत मिशन' सभी फंसे हुए भारतीयों के लिए: विदेश मंत्रालय