Politics

National Approval Ratings | हरियाणा में फिर बज सकता है BJP के नाम का ढोल, यहां भी कांग्रेस के लिए ''बुरी ख़बर''

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

2019 लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही वक्त बचा है. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनावी रणनीति बनाने में जुट गईं हैं. ऐसे में रिपब्लिक टीवी और CVoter आपके सामने National Approval Ratings लेकर आए हैं ताकि आपको पता चल सके की अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? किस राज्य में किस पार्टी का बोलबाला रहेगा?

हरियाणा की बात करें तो वहां पर लोकसभा की 10 सीटें हैं. हरियाणा ऐसा राज्य है जहां बीजेपी और कांग्रेस की सीधे आमने-सामने टक्कर है. साल 2014 के नतीजों की बात करें तो पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी इसके अलावा इंडियन नेशनल लोक दल को 2 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस के खाते में महज एक सीट गई थी.

किसको कितनी सीटें - 

वहीं National Approval Ratings | PROJECTION: के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो हरियाणा में कांग्रेस को फिर से झटका लग सकता है. वहीं NDA के लिए राज्य से अच्छी खबर है. बता दें, National Approval Ratings के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से बीजेपी को 7 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को सिर्फ 3 सीट से ही संतोष करना पड़ेगा. वहीं INLD को एक भी सीट नहीं मिलते दिख रहे हैं.

वोट शेयर -

अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को राज्य में 33.6 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं बीजेपी का वोट प्रतिशत कांग्रेस के मुकाबले 10 प्रतिशत से भी ज्यादा है. NDA को यहां लगभग 44.7 वोट प्रतिशत मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं इंडियन नेशनल लोक दल को लगभग 17.8 प्रतिशत वोट शेयर और वहीं अन्य को 3.9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है.

क्या है मुद्दा?

बता दें, हरियाणा में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. वहीं कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री इस वक्त मुश्किलों में घिरे हैं. जो कांग्रेस के लिए एक बड़ी परेशानी की वजह साबित हो रही है.

नेशनल हेराल्ड से जुड़ी कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) को जमीन आवंटन मामले में हरियाणा के राज्यपाल ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और सीनियर कांग्रेसी नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी थी. हुड्डा के खिलाफ आरोपपत्र दायर करने की मंजूरी के बाद एक बार फिर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सियासी जंग छिड़ गई है.

DO NOT MISS