Politics

कांग्रेस का 'जातिवाद' वाला पोस्टर हुआ VIRAL, राहुल गांधी के नाम की जगह लिखा, 'ब्राह्मण समुदाय'

Written By Gaurav Kumar | Mumbai | Published:

जैसे-जैसे 2019 का लोकसभा चुनाव पास आ रहा हैं वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियों के पोस्टरों में भी बदलाव देखा जा रहा है. बता दें, ताजा मामला बिहार का है जहां पर ये कांग्रेस पार्टी के नेताओं का पोस्टर लगाया गया है. इन पोस्टरों पर कांग्रेस पार्टी के तमाम नेताओं की जाति और धर्म को लिखा गया है. ये पोस्टर बिहार की राजधानी पटना के इनकम टैक्स चौराहे पर लगाई गई हैं. शहर के बीचे-बीच लगा ये पोस्टर लोगों की खुर्खियां बटोर रहा है.

इस पोस्टर में कांग्रेस के तमाम नेता हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर गुजरात के नेता शक्ति सिंह गोहिल, अल्पेश ठाकोर समेत तमाम स्थानीय नेता. इस पोस्टर में किसी नेता की फोटो के सामने जाति तो किसी नेता की फोटो के सामने उसका धर्म लिखा हुआ है. 

देखें कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के द्वारा लगाए गए पोस्टर का वीडियो -

कांग्रेस अक्ष्यक्ष राहुल गांधी के फोटो के सामने ब्राह्मण समुदाय लिखा गया है. वहीं शक्ति सिंह गोहिल की फोटो पर राजपुत समुदाय लिखा गया है. वहीं अल्पेश ठाकोर की फोटो पर पिछड़ा समुदाय लिखा हुआ है. इस पोस्टर के ऊपर दिखाई दे रहे नेताओं के फोटो पर दलित तो किसी की फोटो पर मुस्लिम लिखा हुआ है. 

अब सवाल उठ रहे हैं कि कांग्रेस कार्यकर्ता इस तरह के पोस्टरों को लगाकर लोगों को क्या संदेश देना चाहते हैं? बता दें, ये पहला ऐसा मौका नहीं है जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरफ से इस तरह के पोस्टरों को जारी किया गया हो.

इससे पहले भी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सबसे बड़ा शिव भक्त और जनेऊधारी बताते हुए पोस्टर लगाए गए थे. लोग सवाल पूछ रहे हैं कि क्या कांग्रेस पार्टी ऐसे पोस्टरों को छापकर लोगों को ये बताना चाह रही है कि उनकी पार्टी में सभी धर्म और जाति के लोग शामिल हैं?

वहीं पोस्टर के मीडिया में आने के बाद से ही कई लोगों के द्वारा कांग्रेस पार्टी को ट्रोल किया जा रहा है. लोग राहुल गांधी के नाम की जगह ब्राह्मण समुदाय लिखा हुआ देखने के बाद उन्हें ट्रोल कर रहे हैं.

DO NOT MISS