Politics

तमिलनाडु: AIADMK-BJP गठबंधन का ऐलान, लोकसभा चुनाव 5 सीट पर दांव आजमाएगी बीजेपी

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

आगामी लोकसभा चुनाव नजदीक है, ऐसे में सियासी गलियारों का पारा हाई होना लाज़मी है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी आगामी सत्ता के महामुकाबले के मद्देनज़र एक के बाद एक दांव खेलती दिखाई दे रही है। सोमवार को महाराष्ट्र में शिवसेना से चल रही तल्खियों को खत्म कर समझौता किया तो वहीं मंगलवार को तमिलनाडु में AIADMK को NDA का साथी बना लिया।

भाजपा ने साउथ में पांव पसारने का मूड बना लिया है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच आगामी लोकसभा चुनावों के लिए मंगलवार को गठबंधन हुआ जिसके तहत भगवा दल राज्य में पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा।

महाराष्ट्र के बाद अब तमिलनाडु में भी मोदी मैजिक चल गया है। AIADMK के साथ बीजेपी ने लोकसभा सीटों का बंटवारा कर लिया और बीजेपी पांच सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा, अन्नाद्रमुक ने लोकसभा चुनावों के लिए तमिलनाडु एवं पुडुचेरी में गठबंधन की घोषणा की।

इस गठबंधन के ऐलान के थोड़ी ही देर बाद AIADMK के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके समझौते की जानकारी भी दी।

AIADMK के संयोजक और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम तथा केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने ‘‘महागठबंधन’’ की घोषणा की। बता दें, पीयूष गोयल तमिलनाडु के लिए भाजपा के प्रभारी हैं।

दोनों दलों के बीच दूसरे और अंतिम दौर की चर्चा के बाद यह घोषणा की गई। चर्चा में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी भी शामिल थे।

इसे भी पढ़ें - अमित शाह बोले, 'BJP और शिवसेना गठबंधन महाराष्ट्र में 48 में से कम से कम 45 लोकसभा सीटें जीतेगा'

इससे पहले AIADMK ने PMK के साथ समझौता किया जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं। केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी PMK के हिस्से में गई है।

फिलहाल ये साफ नहीं है कि अन्नाद्रमुक लोकसभा चुनाव में कितने सीटों पर दांव आजमाएगी। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि बीजेपी के लिए ये एक मजबूत पहलू है।

DO NOT MISS