Elections 2018


Politics

अगस्ता वेसटलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल का 'कांग्रेस कनेक्शन' आया सामने

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

अगस्ता वेसटलैंड केस की गुत्थी उलझती जा रही है. मामले का चौंका देन वाला पहलू सामने आया है. इस मसले के राजनीतिक कनेक्शन की परत खुलने लगी है. और इस केस के तार कांग्रेस पार्टी से जुड़ने लगे हैं. दिल्ली से कांग्रेस मुख्यालय का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो के सामने आने के बाद कांग्रेस पार्टी सवालों से घिरती दिखाई दे रही है.

दरअसल इस वीडियो में अगस्ता वेसटलैंड के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल के वकील अल्जो के जोसेफ एक बड़े नेता के साथ मुलाकात करते नज़र आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक कोर्ट के बाद जोसेफ कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए. और उन्होंने कांग्रेस के महासचिव दीपक बावरिया के साथ मुलाकात की. 

इस मामले पर मिशेल के वकील जोसेफ ने अपना पक्ष रखते हुए बोला मैं एक एडवोकेट हूं, एक्टिवली प्रैक्टिस कर रहा हूं. सुप्रीम कोर्ट में मैंने अपीयर किया. ये मेरी ड्यूटी है अगर कोई मुझसे अपीयर के बारे में पूछता है तो ये सिर्फ मेरा कर्तव्य है वकील होने के नाते. अगर कोई मुझे क्लाइंट की तरफ से पेश होने को कहता है तो मैं एक वकील के रुप में पेश होता हूं.

बातों ही बातों में जोसेफ ने अपनी पार्टी कांग्रेस का बचाव करते हुए कहा कि मैंने पेशेवर तरीके से मिशेल का केस लिया है. इसका कांग्रेस के साथ कोई लेनादेना नहीं है

मसले पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा, ''ये कोई कॉन्ट्रोवर्सी नहीं है.मेरा और कांग्रेस का रिलेशन अलग है.और मेरा प्रोफेशन अलग है. मेरे एक मित्र है जिनका दुबई से कुछ नाता है. तो उनके जरिए उन्होंने आग्रह किया इसलिए मैं उनकी मदद कर रहा था.'' जोसेफ एडवोकेट के साथ-साथ इंडियन यूथ कांग्रेस, लीगर डिपार्टमेंट के नेशनल इंचार्ज भी हैं.

बार-बार इशारों-इशारों में केस के ताल्लुकात कांग्रेस से जुड़ते जा रहा है.

कुछ देर पहले ही कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मसले पर अपनी पहली टिप्पणी की थी. हालांकि राहुल से जब इस मामले पर सवाल पूछा गया तो वो सवालों से अपना पल्ला झाड़ते नज़र आएं. राहुल गांधी ने इससे संबंधित सवाल पूछने पर गोल-मोल जवाब देने लगे.

राहुल गांधी अगस्ता वेस्टलैंड केस पर कुछ भी बोलने से बचते हुए कहा, ''इस मामले में कांग्रेस पार्टी ने अपना स्टैंड बहुत ही साफ रखा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये बताना चाहिए कि उन्होंने आखिर अनिल अंबानी को राफेल पर 30 हजार करोड़ रूपए क्यों दिया ?''

 BJP नेता ने इस मसले को लेकर चुटकी ली है.

इसके अलावा कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, ‘‘अगस्ता मामले में भारतीय जनता पार्टी सिर्फ गुमराह करने और कींचड़ उछालने का काम कर रही है. वो अपने भ्रष्टाचार की सच्चाई बताने की बजाय इस मामले में फर्जी साक्ष्य गढ़ने में लगी हुई है.’’ 

बता दें, आज क्रिश्चियन मिशेल को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. जिसके बाद सीबीआई ने क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिनों के हिरासत में लिया. सुनवाई के दौरान मिशेल के वकील जोसेफ ने पुलिस हिरासत का विरोध किया था. कोर्ट ने मिशेल को हर दिन एक घंटे तक अपने वकील से मिलने के लिए अनुमति दी है.

Below Article Thumbnails
DO NOT MISS