Politics

National Approval Ratings: छत्तीसगढ़ मेें कांग्रेस और बीजेपी में हो सकती है कांटे की टक्कर! ये हैं सीटों का गणित

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

रिपब्लिक टीवी और CVoter आपके सामने National Approval Ratings लेकर आए हैं ताकि आपको पता चल सके की अगर आज की तारीख में लोकसभा चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? किस राज्य में किस पार्टी का परचम लहराएगा? घान का कटोरा कहा जाने वाला छत्तीसगढ़ कुछ दिनों पहले बीजेपी का गढ़ हुआ करता था. लेकिन हाल में हुए चुनाव कांग्रेस ने बड़ा उल्टफेर करते हुए राज्य में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है.

किसको कितनी सीटें-

National Approval Ratings के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में NDA को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं UPA को 6 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि हाल में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के पक्ष में थे. वहीं जोगी की पार्टी का खाता खुलते हुए भी नहीं दिख रहा है.

वोट शेयर - 

National Approval Ratings के मुताबिक, UPA को लगभग 41.1 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं NDA को 43.4 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. और जोगी की पार्टी को 7.5 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है.


वहीं बात करें हाल में हुए राज्य में विधानसभा चुनाव की तो कांग्रेस ने 68 सीटों में तथा भारतीय जनता पार्टी ने 15 सीटों में जीत हासिल की है. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे: को पांच सीटें तथा बहुजन समाज पार्टी को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है. जिसके बाद भूपेश सिंह बघेल को राज्य की कमान सौंपी गई है. अब उनपर आगमी लोकसभा चुनाव में पार्टी को जीतने का दमोदार है. वहीं बीजेपी भी राज्य में वापसी करने की सपने देख रही है. 

दूसरी तरफ पड़ोसी राज्य में स्थिति इसके उल्ट है. National Approval Ratings के मुताबिक, मध्य प्रदेश में NDA को 23 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं UPA को 6 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि हाल में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के पक्ष में थे. National Approval Ratings के मुताबिक, UPA को लगभग 43.0 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं NDA को 48.5 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं अन्य उम्मीदवारों को 14.3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.  

National Approval Ratings के मुताबिक, UPA को लगभग 43.0 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं NDA को 48.5 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं अन्य उम्मीदवारों को 14.3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.  

DO NOT MISS