Law and Order

यूपी का उन्नाव जेल कैदियों के लिए बना एशगाह, जेल के अंदर कैदियों का हथियार लहराते VIDEO वायरल

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

भारतीय में जेलों का हाल वैसे तो किसी से छुपा नहीं है कि किस कदर सजा के नाम पर जेल में रहने वाले कैदी सज्जों समान के साथ मौज मस्ती करते हुए दिखाई दे जाते हैं। आए दिन इसका खुलासा होने के बाद भी जेल प्रशासन बेपरवाह रहता है। उन्नाव जेल की वायरल तस्वीरें उत्तर प्रदेश की जेलों की हकीकत बयां कर रही हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि अपराधी किस तरह जेल में होटल जैसे मजा ले रहे हैं। सारे नियमों को ताक पर रखते हुए अपराधी जेल में खुलेआम असलहा लहराते दिख रहे हैं। 

ये अपराधी खुलेआम मोबाइल दिखाते नजर आ रहे हैं। वो परिसर में घूमते हुए, कैदियों को कैमरे के लिए में दिखाते हुए, जेल परिसर में सारी जगह चक्कर लगते हुए, नशीली दवाओं को दिखाते हुए देखें जा सकते हैं। पिस्तौल की ब्रांडिंग के अलावा, कैदियों को परिसर के भीतर भोजन और शराब का सेवन करते देखा जा सकता था। कैदी को जेल में दफ्तर में घुमाने की बात करते भी देखा जा सकता है।

यह भी देखेंं - दिल्ली: मंडोली जेल में कुख्यात अपराधी का ऐशोआराम वाला वीडियो हुआ वायरल, जेल प्रशासन में मचा हड़कप

वहीं वीडियो वायरल होने के बाद जेल प्रशासन बैकफुट पर है और जांच कराने के आदेश दे दिए हैं। पुलिस विभाग ने कहा कि कैदी अमरीश और गौरव प्रताप सिंह का वीडियो 23 जून को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिला जेल के चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है, क्योंकि जेल परिसर के अंदर दो कैदियों द्वारा देसी पिस्तौल रखने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हालांकि, उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने एक विचित्र स्पष्टीकरण के साथ कहा, पिस्तौल स्पष्ट रूप से "मिट्टी से बना" था और वास्तविक लग रहा था क्योंकि दो कैदियों में से एक "अच्छा चित्रकार" है। बयान में इन कैदियों के लिए रखे जा रहे भोजन पर भी स्पष्टीकरण दिया गया है।

वहीं कुछ दिनों पहले भी इस तरह की जेल में से वीडियो सामने आई थी जहां पर कैदी कानून की धज्जियां उड़ते हुए दिख रहे थे।