Law and Order

भीमा-कोरेगांव हिंसा केस : महाराष्ट्र पुलिस ने वरवर राव को किया गिरफ्तार, हैदराबाद HC ने खारिज की थी ट्रांजिट रिमांड

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में नजरबंद मानवाधिकार कार्यकर्ता 'वरवर राव' को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. हैदराबाद हाईकोर्ट ने 'वरवर राव' के ट्रांजिट रिमांड को खारिज कर दिया था. ​​​​​​ फिलहाल महाराष्ट्र पुलिस राव को हैदराबाद से पुणे लेकर आ रही है.

दरअसल, महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में नजरबंद मानवाधिकार कार्यकर्ता 'वरवर राव'की नजरबंदी तीन हफ्तों के लिए बढ़ा दी गई थी. जिसके बाद मामले की सुनवाई करते हुए हैदराबाद हाईकोर्ट ने राव के ट्रांजिट रिमांड को खारिज कर दिया था. हैदराबाद हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद पुलिस ने शनिवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता वरवर राव को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया है. 

बता दें, #KillPMPlot अर्बन नक्सली मामले में भी वरवर राव को आरोपी बनाया गया था.

बीते गुरुवार को ही अर्बन नक्सली मामले में पुणे पुलिस ने रोना विल्सन और प्रशांत बोस समेत कई 'अर्बन नक्सलियों' के खिलाफ चार्जशीट दायर कर ली है. पुलिस की इस चार्जशीट में इस बात को पुख्ता किया गया था कि रोना विल्सन और प्रशांत बोस समेत सभी आरोपियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश पूर्व प्रधानमंत्री 'राजीव गांधी हत्या' स्टाइल में रची जा रही थी.

हाल ही में भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में जांच आयोग को दिए गए एफिडेविट में पुणे पुलिस ने जिग्नेश मेवानी, उमर खालिद, सुधीर ढवाले और कबीर कला मंच के सदस्यों का नाम शामिल किया था. पुलिस ने हलफनामे में इन तमाम लोगों को 'भड़काऊ भाषण' देने का दोषी पाया था. 

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले के तहत ही पांच अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं वरवर राव, अरुण फेरेरा, वर्नोन गोनसाल्विस, सुधा भारद्वाज और गौतम नवलखा को भी महाराष्ट्र पुलिस ने अगस्त में गिरफ्तार किया था. जिसके बाद अक्टूबर में पुणे सेशन कोर्ट ने 28 अगस्त को गिरफ्तार पांच आरोपियों में से तीन वर्णन गोंसाल्विस, अरुण फेरेरा और सुधा भारद्वाज की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था.

गौरतलब है कि भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ के दौरान हिंसा भड़क गई थी. इस हिंसा के दौरान कई लोगों के घायल होने की खबर आई थी. अब महाराष्ट्र पुलिस ने वरवर राव को गिरफ्तार कर लिया है.

इसे भी पढ़े : #KillPMPlot : PM मोदी की हत्या की साजिश मामले में पुणे पुलिस ने 'अर्बन नक्सलियों' के खिलाफ दायर की चार्जशीट, इन लोगों के नाम शामिल...

DO NOT MISS