General News

हम कहते हैं भारत माता की जय, कांग्रेस कहती है सोनिया माता की जय : मनोहर लाल खट्टर

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

हरियाणा के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार ने दुनिया भर में भारत का कद बढ़ाया है क्योंकि इसके लिए देश हमेशा सर्वोपरि है जबकि कांग्रेस नेहरू-गांधी परिवार से आगे नहीं सोच सकती है ।

खट्टर ने अम्बाला जिले के नारायनगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जब हम कहते हैं कि किसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए, हम कहते हैं कि देश हमेशा सबसे पहले आता है । दूसरी ओर कांग्रेस अपने नेताओं को पहले रखती है। हम कहते हैं भारत माता की जय, लेकिन कांग्रेस में कुछ लोग कहते हैं सोनिया माता की जय।’’

उन्होंने कहा कि एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें गुड़गांव से कांग्रेस के उम्मीदवार को यह कहते सुना जा सकता है कि गुड़गांव अब भारत माता की जय नहीं कहेगा ओर लोग केवल सोनिया माता की जय कहेंगे ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस अब नहीं कह सकती है कि वीडियो फर्जी है क्योंकि ‘‘इससे सोनिया गांधी नाराज हो जायेंगी, और अगर वह कहती है कि यह सही है तो लोग नाराज हो जायेंगे ।’’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेहरू गांधी परिवार के आगे सोच ही नहीं सकती है।

खट्टर ने कहा, ‘‘(तत्कालीन) कांग्रेस अध्यक्ष (राहुल गांधी) ने कहा कि (लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद) उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और नया प्रमुख गांधी परिवार के बाहर का व्यक्ति होगा । कांग्रेस ने दो महीने का समय लिया लेकिन उन्हें इस परिवार से बाहर का कोई योग्य व्यक्ति नहीं मिला और सोनिया गांधी को फिर से अध्यक्ष बना दिया गया ।’’

हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में देश का कद बढ़ाया है और अमेरिका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान इसकी झलक देखने को मिली थी ।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘बड़े देश भी मोदी जी से संपर्क करते हैं.....नीतियां एवं योजनायें बनाने के लिए उनकी सलाह लेते हैं ।’’

ह्यूस्टन समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति के शामिल होने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘वह अब विश्व के शीर्ष नेताओं में शुमार हैं । डोनाल्ड ट्रंप ने इतना आदर किसी अन्य को नहीं दिया जितना उन्होंने मोदी जी को दिया ।’’

इस रैली को अंबाला के सांसद और केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया ने भी संबोधित किया ।

वहीं टिकट न मिलने से नाराज रेवाड़ी के मौजूदा विधायक के निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरने और गुड़गांव विधायक के अपनी पत्नी को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि वह कोशिश कर रहे हैं कि पार्टी प्रत्याशियों की खातिर वे लोग अपना नामांकन वापस ले लें।

पार्टी के खिलाफ विद्रोह करने वालों में रंधीर कपड़ीवास (रेवाड़ी) और गुड़गांव विधायक उमेश अग्रवाल हैं जिन्होंने अपनी पत्नी अनीता को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा ने 48 विधायकों में से 12 को टिकट नहीं दिया है। इनमें राव नरबीर सिंह और विपुल गोयल शामिल हैं।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर है।

खट्टर ने एक कार्यक्रम से इतर यहां संवाददाताओं से कहा, “12 विधायकों में से केवल गुड़गांव और रेवाड़ी के विधायक बागी हुए हैं। हम कोशिश करेंगे कि वे पीछे हट जाएं और पार्टी द्वारा उतारे गए प्रत्याशियों को समर्थन दें।”

इस कार्यक्रम में तीन पूर्व विधायक - इनेलो से एक और कांग्रेस से दो विधायक भाजपा में शामिल हुए।

भगवा पार्टी ने कई दलबदलुओं को पार्टी में जगह दी है जिनमें से ज्यादातर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से हैं।

कांग्रेस द्वारा उनकी सरकार पर केवल “कार्यक्रम प्रबंधन” करने और लोगों से किए गए वादों को पूरा नहीं किए जाने के आरोप को लेकर पूछे गए सवाल पर खट्टर ने कहा, “लोग चुनाव में उन्हें जवाब देंगे।”

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि चुनावी घोषणापत्र में हमारे द्वारा किए गए वादों से हमने कहीं ज्यादा किया है। उदाहरण के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और हरियाणा को मिट्टी तेल से मुक्त करने जैसी पहलों का वादा नहीं किया गया था, लेकिन हमने ये चीजें की।”

कांग्रेस नेता प्रोफेसर संपत सिंह के भाजपा में शामिल होने की खबरों पर खट्टर ने कहा, “वह अच्छे व्यक्ति हैं। जब वह सरकार में थे, उनका प्रदर्शन अच्छा था। अगर वह शामिल होते हैं, तो हम आपको बताएंगे।”

DO NOT MISS