General News

वायुसेना दिवस: पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने दिखाया दम, आसमान में गरजे फाइटर जेट

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान को मात देने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर मिग लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी। 

इसके साथ ही जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम तक पहुंचाया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल हुए और मिराज-2000 को उड़ाया। 

पाकिस्तान का F-16 विमान गिराने वाले कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।  वायुसेना दिवस के अवसर पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया।  याद दिलाते चलें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग विमान से ही पाकिस्तान के f-16 को मात दी थी, जो कि टेक्नोलॉजी के मामले में मिग से  चार गुना आगे था।  पाकिस्तान को अपनी ताकत दिखाने के लिए विंग कमांडर को अभिनंदन वर्धमान को वायुसेना ने सम्मानित भी किया था। 


बता दें आज भारतीय वायुसेना 87 साल की हो गई है।  वायुसेना दिवस के अवसर पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।  इस दौरान वायुसेना के जवान लड़ाकू विमानों के साथ करबत दिखा रहे हैं। हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर आयोजित एयर शो में पहली बार लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे और हैवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर चिनूक अपनी ताकत दिखा रहे हैं। 

इधर इस मौके पर अभिनंदन के 51 वें स्क्वॉड्रन को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया प्रशस्ति पत्र देंगे।  स्क्वॉड्रन की तरफ से कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार इस सम्मान को ग्रहण करेंगे।

अभिनंदन वर्तमान के 51वें स्क्वॉड्रन के अलावा स्क्वॉड्रन नंबर 9 को भी सम्मानित किया जाएगा। स्क्वॉड्रन 9 के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी। इस अभियान को 'ऑपरेशन बंदर' नाम दिया गया था। वायुसेना प्रमुख स्क्वॉड्रन 9 को भी प्रशस्ति पत्र देंगे।

यह भी VIDEO देखें : विंग कमांडर अभिनंदन ने नए जोश के साथ एयरफोर्स चीफ के साथ उड़ाया मिग-21 लड़ाकू विमान