General News

VVIP हेलीकॉप्टर घोटाला: ED ने दुबई के कारोबारी को अदालत में किया पेश

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले को लेकर जांच में एक के बाद एक नया मोड़ सामने आ रहा है। जिसे एजेंसियों और सरकार की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में वांछित दुबई के कारोबारी राजीव सक्सेना को गुरुवार को दिल्ली की एक अदालत के समक्ष पेश किया।

राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना को विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया। दुबई के अधिकारियों ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर धन शोधन मामले के संबंध में सक्सेना को बुधवार को तड़के पकड़ा था और उसे गत शाम भारत प्रत्यर्पित किया गया।

बता दें, भ्रष्टाचार के चर्चित मामलों की जांच कर रही एजेंसियां वीवीआईपी हेलीकाप्टर मामले में वांछित दुबई के एक कारेाबारी और एक कॉरपोरेट उड्डयन लॉबिइस्ट को भारत लाया गया है।

एयर इंडिया से जुड़े डील और FCRA के उल्लंघन मामले का आरोपी दीपक तलवार को आज सुबह करीब साढ़े तीन बजे दिल्ली स्थित ED के जामनगर हाउस दफ़्तर लाया गया था। जिसके बाद आरोपी राजीव सक्सेना को भी ED की टीम बाद में अपने दफ्तर लेकर आई थी।

बुधवार रात दुबई से क्रिश्चियन मिशेल के सहयोगी राजीव सक्सेना और कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार के प्रत्यर्पण के बाद भारत की जांच एजेंसियों को अगस्ता वेस्टलैंड मामले में एक और सफलता मिली है। रिपब्लिक टीवी ने दोनों आरोपियों के अनन्य दृश्यों को एक्सेस किया है।

देखें...

जानकारी के मुताबिक अकाउंटेंट का भी काम करने वाले सक्सेना को दुबई के अधिकारियों द्वारा ईडी के आग्रह पर एक अदालत के गैरजमानती वारंट जारी करने के आधार पर भारत भेजा गया है। 

बता दें, इस मामले में सह आरोपी और कथित बिचौलिये ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को पिछले साल दिसंबर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है।

ईडी ने दुबई में रहने वाले सक्सेना को इस मामले में कई बार तलब किया था और 2017 में चेन्नई हवाई अड्डे से उसकी पत्नी शिवानी सक्सेना को गिरफ्तार किया था। वह जमानत पर रिहा चल रही है। ईडी का आरोप है कि सक्सेना, उसकी पत्नी और दुबई स्थित उसकी दो फर्मों ने धन शोधन किया।

DO NOT MISS