General News

अवैध खनन मामले में CBI ने सपा के कद्दावर नेता गायत्री प्र‍जापति के तीन ठिकानों पर की छापेमारी

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

अखिलेश यादव की सरकार में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की है। जानकारी के अनुसार खनन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई बुधवार को अमेठी स्थित गायत्री प्रजापति के आवास पर पहुंची । जहां परिजनों से पूछताछ की जा रही है।  

बता दें समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता गायत्री प्रजापति अखिलेश सरकार में खनन मंत्री रहे हैं। उन पर अवैध खनन के भी आरोप लगे हैं। वह मुलायम सिंह यादव के करीबी माने जाते हैं । खनन मंत्री रहते हुए उन पर अवैध खनन के बाद कई संगीन आरोप लगे। बाद में एक महिला के साथ रेप का भी प्रजापति पर आरोप लगा। इस मामले में गायत्री प्रजापति अभी जेल में हैं।  


जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने लखनऊ कोर्ट की सजीएम संध्या श्रीवास्तव ने अपहरण और छेड़छाड़ के मामले में यूपी सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है।  इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के जमानत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार ने अपना जवाब दखिल कर जमानत का विरोध किया था। कोर्ट में यूपी सरकार ने कहा था कि गायत्री प्रजापति के खिलाफ पर्याप्त सबूत है। अगर जमानत मिलती है तो वह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं और जांच में बाधा पहुंचा सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान प्रजापति के वकील ने कोर्ट को बताया था कि वो पिछले एक साल से जेल में हैं लिहाजा उन्हें जमानत दे दी जाए। 

बता दें कि इलाहाबद हाई कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने 2016 में इस मामले की जांच शुरू की। सीबीआई ने इस सिलसिले में गायत्री प्रजापति के दो साथियों समेत नौ आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इससे पहले जनवरी में सीबीआई की टीम ने 13 जगहों के अलावा लखनऊ स्थित सैनगंज में आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला के आवास पर भी छापा मारा था। सफायर अपार्टमेंट में सीबीआई ने छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज भी जब्त किए। 


 

DO NOT MISS