General News

ट्रंप की मुम्बई में बास्केटबाल प्रतियोगिता देखने की इच्छा से रोमांचक हुआ भारत में NBA का पदार्पण

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुम्बई में होने वाली एनबीए बास्केटबाल को देखने के लिए भारत आने की रविवार को इच्छा व्यक्त की जिसके बाद आयोजकों ने अगले महीने होने वाली इस प्रतियोगिता के दौरान स्टेडियम के खचाखच भरने की उम्मीद जतायी है।

ट्रंप ने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में करीब 50 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूछा, ‘‘ प्रधानमंत्री, क्या मुझे निमंत्रण है?’’

ट्रंप ने बास्केटबाल लीग में अपनी दिलचस्पी जतायी जिसका मुंबई में चार और पांच अक्टूबर को सत्र पूर्व आयोजन होगा। इस दौरान पहला मुकाबला सक्रामेंटो किंग्स और इंडियाना पेसर्स के बीच खेला जाएगा।

ट्रंप ने कहा, ‘‘ आने वाले सप्ताह मुम्बई में एनबीए बास्केटबाल प्रतियोगिता होने वाली है। यह भारत में ऐसा पहला एनबीए बास्केटबाल गेम होगा। ’’

उन्होंने मोदी से पूछा, ‘‘ क्या मैं इसमें निमंत्रित हूं।’’

ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैं आ सकता हूं। सतर्क रहें (ध्यान दें), मैं आ सकता हूं । ’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके बाद अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्यौता दिया।

एनबीए के वैश्विक व्यापार संचालन के उपाध्यक्ष डिएने गौउटा ने सोमवार को पीटीआई से कहा, ‘‘ हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा प्रशंसकों तक पहुंचने की है। इस अभियान के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं जिसमें 28 और 29 सितंबर को गेटवे ऑफ इंडिया पर होना वाला कार्यक्रम भी शामिल है।’’

इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत-अमेरिका सुरक्षा संबंध को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने का रविवार को आह्वान किया और कहा कि सीमा सुरक्षा अमेरिका तथा भारत दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के रिकॉर्ड 50,000 लोगों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा कि दोनों देश अपने संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए जल्द ही कई रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

ट्रंप ने कहा, ‘‘भारत और अमेरिका यह भी समझते हैं कि अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए हमें अपनी सीमाओं की रक्षा करनी होगी। सीमा सुरक्षा अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण है। सीमा सुरक्षा भारत के लिए महत्वपूर्ण है और हम यह समझते हैं।’’ इस पर मोदी ताली बजाते हुए दिखें।


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा आप (भारतीय समुदाय) हमारी संस्कृति को समृद्ध बनाते हैं, आपने अमेरिका के लिए काफी योगदान दिया है।
 

DO NOT MISS