General News

छत्तीसगढ़: मीनपा के जंगलों मारे गए तीन नक्सली

Written By amit bhardwaj | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़:- मिनपा के जंगलों में फोर्स के साथ बीते दिनों हुई मुठभेड़ में तीन नक्सलियों के मारे जाने की भी पुष्टि हो गयी है। इस वारदात की पुष्टि खुद माओवादियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो के नक्सली प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर की है। इसके लिए माओवादियों की तरफ से नक्सली प्रवक्ता ने लूटे हुए हथियारों के साथ एक लिखित चिट्ठी और ऑडियो मैसेज भी जारी किया गया है।


बीती 21 मार्च को  सुरक्षा बलों के साथ छत्तीसगढ़ राज्य स्तिथ मिनपा के जंगलों में एक मुठभेड़ हुई थी जिसमें 17 जवान शहीद हो गए और अन्य कई जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे जिन्हें अस्पतालों में तुरंत इलाज के लिए भर्ती कार्य गया था। इसी मुठभेड़ में 3 नक्सलीयों की जवानों द्वारा की गई जवाबी करवाई में मौत गयी जिसकी पुष्टि आज माओवादियों ने खुद एक बयान जारी करके की है इसके साथ ही इस मुठभेड़ में मारे गए तीन नक्सलियों की फोटो को भी जारी गया है। नक्सली प्रवक्ता की ओर से मारे गए नक्सलियों के अंतिम संस्कार की तस्वीरों के साथ जवानो से लूटे गए हथियारों की भी तस्वीर जारी की गई हैं। माओवादियों ने नक्सलियों के अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में नक्सलीयों की मौजूदगी के भी फोटो जारी किए है। 
आपको बता दें कि 21 मार्च को मिनपा के जंगलों में फोर्स और नक्सलियों के बीच कई घंटों मुठभेड़ चली जिसमे 17 जवान शहद हो गये थे। इस घटनाक्रम के बाद बस्तर आईजी पी सुंदरराजन ने फोर्स के वीर जवानों पर गर्व जताते हुए अनेक नक्सलियों के मारे जाने की बात भी कही थी जिसकी पुष्टि नक्सलियों की ओर से आज फोटो और ऑडियो मेसेज जारी करके कर दी गयी। 


नक्सलियों द्वारा जारी किए गए बयान और ऑडियो मैसेज मैं यह दावा किया है कि मुठभेड़ के दौरान भारी संख्या में माओवादियों ने जवानों पर सोची समझी साजिश के तहत हमला किया था और उस दौरान जवानों के हथियारों को लूटने के बात भी कही गयी बाकयदा इन हतियारों की तस्वीरें भी जारी की गई है। नक्सलियों का दावा है कि उन्होंने लूटे गए अत्याधुनिक हथियार लूटे हैं इन हथियारों मेंए. के. 47 के 11नग, ए. के. मैगज़ीन 55 नग, ए.के. मैगज़ीन के कारतूस 1078, एस एल आर एलएमजी 1 नग, एस एल आर एलएमजी मैगज़ीन 2 नग, एस एल आर एलएमजी कारतूस 30 नग, इंसास राईफल  2 नग , इंसास मैगज़ीन 20 नग, इंसास राईफल कारतूस 441, यू बी जी एल लॉन्चर 2 नग, यू बी जी एल सैल 5 नग, ट्विंच मोटार सैल 1 नग, वायरलेस सैट 9 नग, वायरलेस सेट बैटरी 19 नग, सैल फ़ोन 12 नग, सैटेलाइट फ़ोन 1 नग, पॉवर बैंक 3 नग, 13,900 रुपये के साथ साथ अन्य कई सामान शामिल हैं।


वहीं इस मुठभेड़ के दौरान मारे गए नक्सलियों के नामों का विवरण दिया गया है जिसमे कामरेड सकरु, कामरेड राजेश, कामरेड सुक्कू है यह सभी नक्सली नेता बीजापुर जिले के रहने वाले थे।

DO NOT MISS