General News

Video: इस शख्स ने बनाई पेट्रोल-डीजल के बिना मुफ्त में चलने वाली बाइक, तो आनंद महिंद्रा ने कहीं ये बड़ी बात

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

देश में इन दिनों बढ़ते पेट्रोल - डीलज के दामों को लेकर हाहाकर मचा हुआ है. तेल के दामों को लेकर भी खूब राजनीति हो रही है. विपक्ष इसे सरकार की नीतियों की नाकामी करार दे रहा है, जबकि केंद्र सरकार तेल के बढ़ते दामों के पीछे अंतरराष्ट्रिय वजहों को गिना रही है. इन सब के बीच आम जनता परेशान है. 

इसी बीच अगर कहीं से ऐसी खबर निकल कर आए कि एक गाड़ी ऐसी भी है जो बिना पेट्रोल डीजल के फर्राटे से भाग सकती है. तो यकिनन अपनी उत्सुकता चार गुना बढ़ जाएगी.  बुधवार को देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ऐसी बाइक की वीडियो ट्वीट की है, जो बिना पेट्रोल - डीजल के चलती है.

बिना पेट्रोल डीजल के चलने वाली बाइक के आइडिया सुनकर महिंद्रा इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उसकी तारिफ करते हुए लिखा कि इस तरह कि बाइक में एक बहुत बड़ा कारोबरी अवसर है. 

बता दें, बदलते दौर की जरूरत और पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों को ध्यान में रखते हुए ही इस बाइक को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये सौर ऊर्जी के सहारे चलाती है और इसमें सोलर पैनल भी लगे हुए हैं. 
महिंद्र ने जो वीडियो ट्वीट किया है वो दरअसल टीवी9 का है. इस वीडियो में नवसारी के एक युवक द्वारा सौर ऊर्जी की मदद से चलने वाली बाइक तैयार की गई है, जिसकी वजह से इसे  किसी तरह के ईंधन की जरूरत नहीं पड़ती. 

महिंद्रा ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा कि "ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट के उपाध्यक्ष के रूप में मेरा संदेश ये है कि सस्टैनबिलिटी दुनिया का अलगा बड़ा अवसर है. इसलिए मुझे ये वीडियो पाकर खुशी हुई. ये वीडियो बताता है कि कैसे भारत के छोटे उद्यमी और इनोवेटर्स उन शुरुआती लोगों में हैं, जो इस अवसर का फायदा उठाएंगे."

DO NOT MISS