General News

आयुष्मान भारत योजना की सफलता में डाक्टरों, नर्सो, स्वास्थ्य कर्मियों का प्रयास सराहनीय : नड्डा

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या दो वर्ष से भी कम समय में 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है और इस कार्यक्रम की सफलता के लिये डाक्टरों, नर्सो, स्वास्थ्य कर्मियों तथा पैरा मेडिकल कर्मियों का प्रयास एवं समर्पण सराहनीय है ।

नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्य दो वर्ष से भी कम समय में 1 करोड़ को पार कर गई है । मैं स्वस्थ्य भारत की दिशा में इस वृहद कदम को सफल बनाने के लिये प्रधानमंत्री के नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट करता हूं और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) को बधाई देता हूं । ’’ उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने न केवल स्वास्थ्य सेवा एवं आरोग्य केंद्रों को लोगों के करीब लाने का काम किया बल्कि 5 लाख रूपये के बीमा कवर के जरिये किसी बड़ी बीमारी के वित्तीय बोझ को भी कम किया ।



भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ हम इस कार्यक्रम की सफलता में डाक्टरों, नर्सो, स्वास्थ्य कर्मियों, पैरा मेडिकल कर्मियों के प्रयास एवं समर्पण के लिये उनके प्रति आभार प्रकट करते हैं। उनकी प्रतिबद्धता सर्व सुलभ एवं सभी के लिये वहनीय स्वास्थ्य सेवा को साकार करने में मददगार रही है । ’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ को पार कर गई है और इस योजना का काफी संख्या में लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है ।

मोदी ने सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत की शुरूआत की थी । इसे सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना बताया गया है।