General News

स्पीकर के आर रमेश कुमार आज ही पूरी करें विश्वास मत की प्रक्रिया : राज्यपाल वजुभाई वाला

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने विधानसभा अध्यक्ष से एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास मत प्रस्ताव की प्रक्रिया गुरुवार को ही पूरी करने को कहा है। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कहा कि राज्यपाल ने उन्हें विश्वास मत की प्रक्रिया को आज ही पूरा करने को कहा है। 

इससे पहले राज्य में मुख्य विरोधी दल भाजपा ने राज्यपाल से अनुरोध किया था कि वो विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश दें कि वह मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश किये गए विश्वास मत के प्रस्ताव पर गुरुवार को ही मतदान करवाएं। भाजपा को आशंका थी कि सत्ताधारी गठबंधन कांग्रेस और जद(एस) मामले को विलंबित करने के लिये हथकंडे अपना रहे हैं। 

राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, “कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा पेश किये गए विश्वास मत के प्रस्ताव पर आज सदन में चर्चा हो रही है। मुख्यमंत्री से अपने कार्यकाल के दौरान हर समय सदन का विश्वास बरकरार रखने की उम्मीद की जाती है।” 

यह भी पढ़ें - कर्नाटक के 'नाटक' से आज उठेगा पर्दा, कुमारस्वामी सरकार की आज होगी अग्निपरीक्षा, करना होगा बहुमत साबित

उन्होंने कहा, “मैं, इसलिये, सदन को यह संदेश भेज रहा हूं कि आज दिन खत्म होने तक सदन की प्रक्रिया को पूरा करने पर विचार करें।” 

संविधान के अनुच्छेद 175 के तहत भेजे गए वजुभाई वाला के संदेश में कहा गया है कि दिन खत्म होने तक प्रक्रियाओं के पूरा होने से लोकतंत्र और संसदीय परिपाटियों की उच्च परंपराएं बरकरार रहेंगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने संदेश को पढ़ा और कहा, “मैंने इसे सदन के संज्ञान में ला दिया है।” 

भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मुद्दे पर राज्यपाल से मुलाकात भी की थी। 

भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने संवाददाताओं को बताया, “हमें इस बात की आशंका है कि कहीं इस अल्पमत की सरकार को बचाने का प्रयास किया जा रहा है...।”

(इनपुट- भाषा)

DO NOT MISS