General News

LIVE - SC ने सरकार को दी बड़ी राहत, कहा- राफेल विमान सौदे की पूरी प्रक्रिया में कोई संदेह नहीं

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

सुप्रीम कोर्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राहत मिली है. वहीं कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है. सीजेआई ने सुनवाई करते हुए सारी याचिका खारिज कर दी है. 

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राफेल सौदे की जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुए यह फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में साफ तौर पर कहा है कि वह राफेल से जुड़ी किसी जांच के लिए तैयार नहीं है. सीजेआई रंजन गोगोई , न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ ने इस मामले में दायर याचिकाओं पर14 नवंबर को सुनवाई पूरी की थी. 

सौदे को लेकर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने डील की प्रक्रिया पर जांच करने से इनकार कर दिया. पीठ ने कहा, ''हमने सौदे की पूरी प्रक्रिया को पढ़ा है,  राफेल की खरीद प्रक्रिया में कोई कमी नहीं है. कीमत देखना कोर्ट का काम नहीं है.  राफेल विमान की गुणवत्ता पर भी कोई सवाल नहीं है. विमान सौदे की निर्णय प्रक्रिया बिलकुल सही.'' 

12.50 PM - राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंची रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण .

12.42 PM - शहनवाज हुसैन ने एक ओर ट्वीट करते हुए लिखा कि कांग्रेस ने राफेल विमान सौदे पर विधानसभा चुनाव में देश की जनता से झूठ बोला. मध्यप्रदेश , राजस्थान और छत्तीसगढ़ की जनता से कांग्रेस पहले माफी मांगे, फिर शपथ लें. 

 

12. 40  PM - शहनवाज हुसैन ने ट्वीट करते हुए कहा कि राफेल विमान सौदे में किसी तरह की गड़बड़ी सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस को देश से माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस ने सबसे ईमानदार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने की कोशिश की है. कांग्रेस तुरंत माफी मांगे.

12.35 PM - कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर टिप्पणी नहीं की. हम अब भी जेपीसी की मांग करते हैं. 
12.12 PM - राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सदन में पटला सीन , गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा , 'राहुल गांधी ने राफेल को लेकर सदन और सदन के बाहर झूठ बोला है. राहुल गांधी को सदन में आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगनी चाहिए. '


12. 05 PM - राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अमित शाह ने कहा - सत्य की हमेशा जीत होती है. राफेल सौदे पर अदालत के फैसले ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए झूठे अभियान का खुलासा किया. अदालत को प्रक्रिया में कुछ भी गलत नहीं मिला और न ही सौदे में कोई पक्षपाथ दिखा. 

11.45 AM - राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अनिल अंबानी ने कहा - ''मैं माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं, आज राफेल के अनुबंधों पर दायर सभी पीआईएल को खारिज कर दिया गया है और राजनीतिक से प्रेरित आधारहीन आरोपों को पूरी तरह से झूठा करार दिया है.'' 

11.30 AM- राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले की नहीं हमारी संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मांग है.

11.20 AM - प्रशांत भूषण ने कहा कि SC के फैसले के  खिलाफ हम पुर्नविचार याचिका दाखिल करने पर विचार करेंगे, लेकिन अभियान खत्म जारी रहेगा. 

11.15 AM - पीयूष गोयल ने ट्वीट किया- सत्यमेव जयते


11.07 AM - इस मामले को लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, जहां तक राफेल का मामला है यह पहले से ही क्रिस्टल क्लियर था लेकिन जनता को गुमराह करने के लिए और राजनैतिक फायदे के लिए कांग्रेस ये बेसलेस आरोप लगा रहे थे. आज  स्थिति पुरी तरह से साफ हो गई है कि आरोप पुरी तरह से बेबुनियाद है. और मैं यह मानता हूं कि जनता के आंखों में धूल झोंक लंबे समय तक राजनीतिक नहीं कि जा सकती. 

 

इस सौदे में कथित अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए सबसे पहले वकील मनोहर लाल शर्मा ने याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इस सौदे की जांच कराने का अनुरोध किया था. इसके बाद सौदे को लेकर एक और वकील विनीत ढांडा और आम आदमी पार्टी के सांसद सिंह ने भी याचिका दायर की थी. इसके बाद बीजेपी के दो पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी के साथ अधिवक्ता प्रशांत ने एक अलग - अलग याचिका दायर की थी. 

बता दें राफेल विमान दोहरे इंजन से लैस फ्रांसीसी लड़ाकू विमान है. और यह कई भूमिकाएं निभाने वाला वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक सक्षम लडाकू विमान माना जाता है. वहीं राफेल डील को लेकर लोकसभा में जबरदस्त हंगामा हो रहा है.

DO NOT MISS