General News

केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद जगमगा उठा करतारपुर साहब, लोगों ने किया 'अर्दास'

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

भारत सरकार का एक ऐतिहासिक फैसला.. और लोगों में दौड़ी खुशी की लहर दौड़ उठी.., जी हां हम बात कर रहे हैं कैबिनेट के उस फैसले की जिसमें गुरुदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक एक भव्य कॉरिडोर का निर्माण को मंजूरी मिली है. केंद्र सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद बीती रात करतारपुर साहब में विशेष प्रार्थना (अर्दास) का आयोजन किया गया. 

इस दौरान करतारपुर साहब गुरुद्वारा रौशनी से जगमगा उठा. करतारपुर साहब को भव्य तरह से सजाया गया था. भारत सरकार के फैसले की खुशी का अंदाजा सिर्फ करतारपुर साहब की तस्वीर देख कर ही लगाया जा सकता है. इस दौरान हर कोई खुश नजर आया. प्रार्थना करके लोगों ने अपनी खुशी जाहिर की. रिपब्लिक टीवी के पास करतारपुर साहब में फैसले के बाद आयोजन हुए विशेष प्रार्थना (अर्दास) का वीडियो मौजूद है. 

दरअसल गुरुवार को केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बताया था कि गुरुदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक एक भव्य कॉरिडोर का निर्माण होगा. जो आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस रहेगा. 3 से 4 किलोमीटर तक के कॉरिडोर का निर्माण एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा. इसकी जाकारी देश के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दी. 

वित्तमंत्री ने बताया था कि यहां बहुत बड़े पैमाने की सुविधा होगी. वो बिल्कुल मॉर्डन एयरपोर्ट जैसा होगा. जहां वीज़ा, ट्रांजिट, कस्टम जैसी सुविधा मौजूद होगी. इस करतारपुर कॉरिडोर को बहुत ही व्यापक तरीके से निर्माण होगा. डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक करीब 3-4 किलोमीटर तक की दूरी है. जिसका निर्माण भारत सरकार की पूरी फंडिंग के साथ एक इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट सब आधुनिक सुविधाओं के साथ किया जाएगा.' 

पाकिस्तान पर अरुण जेटली ने बोलते हुए कहा था कि भारत की सीमा पर सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी लेकिन दूसरी तरफ की सीमा से क्या सुविधा मिलती है वो तो पड़ोसी देश पाकिस्तान पर ही निर्भर करता है.

केंद्र सरकार के इस फैसले नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर केंद्र सरकार से अपील करके बोला था, 'मैं केंद्र सरकार से निवेदन करता हूं कि गुरुनानक साहब के 12 करोड़ अनुयायियों के प्रति अपना कर्तव्य निभाएं औ पाकिस्तान सरकार को इसके बारे में लिखें. मुझे आशा है कि लेटर का खाका तैयार हो गया होगा जैसा कि विदेश मंत्री सुषमा जी ने मुझसे वादा किया था.'

DO NOT MISS