General News

अमित शाह ने लोगों, पार्टी कार्यकर्ताओं से एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

प्लास्टिक को वातावरण और स्वास्थ्य के लिये बेहद हानिकारक बताते हुए भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोगों से अपील की कि वे देश को इससे निजात दिलाने के लिये एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लें।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संकल्प यात्रा को हरी झंडी देने के बाद शाह ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी अब देश को एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं। इसे भी जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एकल उपयोग प्लास्टिक देश, दुनिया और धरती के लिये खतरा है। यह जल स्तर को बढ़ने नहीं देता, अन्न को पोषण मिलने नहीं देता और इसके कारण कई प्रकार की बीमारियां फैलती हैं जिसका जनजीवन पर अत्यंत बुरा प्रभाव पड़ता है।’’ शाह ने कहा कि ऐसा बताया जाता है कि एक प्लास्टिक की थैली को पिघलने में वर्षो लग जाते हैं । उन्होंने कहा, ‘‘गौ माता को हम पूजते हैं लेकिन यह प्लास्टिक उनके जीवन के लिये भी खतरा है । हमें इसे जन आंदोलन बनाना है ।’’ भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘ मैं सभी माताओं से आग्रह करना चाहूंगा कि आज गांधी जयंती के दिन हम संकल्प लें कि हम एक बार इस्तेमाल में आने वाले प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे बल्कि जूट, कपड़े एवं अन्य दूसरी चीजों से बने थैलों का उपयोग करेंगे और धरती को निर्मल बनाने में अपना योगदान देंगे।’’ शाह ने इस संदर्भ में घर-घर शौचालय और स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ‘गांधी 150’ कार्यक्रम के तहत 15 दिनों तक पदयात्रा निकाली जायेगी और इस अवधि में कुल 150 किलोमीटर दूरी तय कर पार्टी कार्यकर्ता लोगों से जन संवाद करेंगे और गांधी का संदेश गांव-गांव पहुंचायेंगे ।

गौरतलब है कि भाजपा दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक गांधी संकल्प यात्रा का आयोजन कर रही है जिसके तहत समाज के सभी वर्गों तक जन सम्पर्क, स्वच्छता अभियान, दौड़, जन सभा, स्वदेशी हाट, प्रभात फेरी जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों में पार्टी के सभी सांसद, विधायक, पार्षद, जिला अध्यक्ष, राष्ट्रीय एवं प्रदेश पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं।

DO NOT MISS