pc - ani
pc - ani

General News

पंजाब पुलिस ने अमृतसर में पटरी पर बैठे प्रदर्शनकारियों को जबरन हटाया

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

पंजाब पुलिस ने अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे के बाद से पटरियों को अवरोधित कर उनपर बैठे प्रदर्शनकारियों को बलपूर्वक हटाकर रविवार को रेल मार्ग साफ किया. पटरी से हटाए जाने के बाद प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मी के साथ झड़प की और उनपर पथराव किया . 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस झड़प में पंजाब पुलिस का एक कमांडो और एक फोटो पत्रकार घायल हो गया. 

उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. राज्य पुलिस के कमांडो के अलावा पंजाब पुलिस एवं त्वरित कार्य बल के कर्मी भी मौके पर मौजूद हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि रेल यातायात सामान्य करने के लिए सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों को पटरियों से हटाने के थोड़ी ही देर बाद यह झड़प हुई .

लाउडस्पीकर पर घोषणा कर पुलिस लोगों से घरों के भीतर ही रहने के लिए कह रही है. स्थानीय निवासियों ने शनिवार को राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और ट्रेन चालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू किया था . 

दशहरे की शाम हुए ट्रेन हादसे में 61 लोगों की मौत की बाद से स्थानीय निवासी घटना वाली जगह पर प्रदर्शन कर रहे थे और पटरियों को अवरोधित कर बैठे हुए थे .स्थानीय लोगों ने शनिवार को मौके पर धरना प्रदर्शन शुरू किया और पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.  प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन चालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. 

इससे पहले पुलिस का कहना है कि स्थानीय लोग रेलवे पटरियों पर बैठे हैं और वे वहां से जाना नहीं चाहते.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें उम्मीद है कि रविवार शाम तक इलाके में स्थिति सामान्य हो जाएगी क्योंकि प्रदर्शनकारियों की संख्या शनिवार से कम हो रही है. ’’ 

पंजाब पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कमांडो सहित कई अन्य जवानों को तैनात किया है। त्वरित कार्यबल (आरएएफ) को भी जोड़ा फाटक इलाके में तैनात किया गया है।

जिला प्रशासन ने कहा है कि जालंधर-अमृतसर ट्रेन से कुचल कर शुक्रवार को मारे गए लोगों में से 40 की पहचान कर ली गयी है. अन्य लोगों की पहचान की जा रही है।. 

शनिवार को दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए थे.

( इनपुट - भाषा से )

DO NOT MISS