pc-pti
pc-pti

General News

PM मोदी ने बिहार को मेट्रो रेल, झारखंड को दिया 3 मेडिकल कॉलेजों का तोहफा, कई अन्य परियोजनाओं का भी किया उद्घाटन

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में लंबे समय से प्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रविवार को आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी झारखंड पहुंचे और हजारीबाग में तीन मेडिकल कॉलेजो और रामगढ़ महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया , इसके साथ पांस सौ बेड के चार अस्पतालों की आधारशिला भी रखी । 

मोदी ने बेगूसराय जिले के बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखते हुए कहा, ‘‘मैं पटना के लोगों को बधाई देता हूं क्योंकि पाटलीपुत्र (पटना का प्राचीन नाम) अब मेट्रो रेल से जुड़ गया है।’’ 

उन्होंने कहा कि लोगों की भविष्य की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए 13,000 करोड़ रुपये की मेट्रो की परियोजना विकसित की जा रही है। मेट्रो परियोजनाओं से पटना शहर को नई गति मिलेगी। 

प्रधानमंत्री ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण और पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया।

उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी और साथ ही भागलपुर तथा गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के नवीनीकरण की नींव रखी। उन्होंने कहा कि राजग सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र को काफी अहमियत दे रही है और बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं के लिहाज से यह दिन ऐतिहासिक है।

छपरा और पूर्णिया में अब मेडिकल कॉलेज होंगे जबकि भागलपुर और गया में इन कॉलेजों का नवीनीकरण किया जाएगा। 

मोदी ने कहा कि राज्य में पटना के अलावा एक और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने का काम चल रहा है।  मोदी ने 96.54 किलोमीटर तक के करमालीचक सीवरेज नेटवर्क की आधारशिला रखी। उन्होंने बाढ़, सुल्तानगंज और नौगछिया में जल मल शोधन संयंत्रों से जुड़े कार्यों को भी हरी झंडी दिखाई।उन्होंने राज्य में विभिन्न स्थानों पर 22 अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन परियोजनाओं के लिए भी नींव रखी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार संपर्क को काफी महत्व दे रही है।

कार्यक्रम में उन्होंने रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और बरौनी-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहार शरीफ-दनियावां सेक्टरों पर रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने तेल एवं गैस सेक्टर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी और कहा कि इससे पटना शहर और क्षेत्र में ऊर्जा की उपलब्धता बढ़ेगी।

परियोजनाओं से बिहार में उर्वरक उत्पादन तथा मेडिकल और सफाई की सुविधाएं बढ़ेगी।

मोदी ने जगदीशपुर-वाराणसी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के फूलपुर-पटना स्ट्रेच का उद्घाटन किया और पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपाइन का दुर्गापुर से मुजफ्फरपुर और पटना तक विस्तारीकरण की नींव रखी।

उन्होंने बरौनी रिफाइनरी में बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना के 9 लाख मीट्रिक टन एटमॉस्फेरिक वैक्यूम यूनिट, एविएशन टरबाइन फ्यूल हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) तथा अमोनिया-यूरिया फर्टिलाइजर कॉम्प्लैक्स की भी नींव रखी।

DO NOT MISS