PTI
PTI

General News

भारत आए पुर्तगाल के प्रधानमंत्री, संबंध मजबूत बनाने पर PM मोदी से की चर्चा

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच गए हैं जहां वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजन समिति की दूसरी बैठक में भाग लेंगे ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजन समिति की दूसरी बैठक में भाग लेने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर आए हैं। यहां आने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया ।

कोस्टा ने आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की ।​​​​​​ कुमार ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘पुर्तगाल के प्रधानमंत्री कोस्टा की, चुनाव में पुन: निर्वाचित होने के बाद भारत की यह पहली यात्रा है।’’

उन्होंने कहा कि चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कारोबार सहित संबंधों के विविध आयामों को मजबूत बनाने के व्यापक पक्षों पर चर्चा की ।

गौरतलब है कि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा दो दिवसीय (19-20 दिसंबर) भारत की यात्रा पर आए हैं।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह 3 वर्षों की अवधि में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच तीसरी आधिकारिक बैठक होगी। वे विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी मिले हैं। 6 अक्टूबर 2019 को पुन: प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद कोस्टा की वर्तमान भारत यात्रा यूरोप के बाहर उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

भारत और पुर्तगाल के बीच उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान ने द्विपक्षीय संबंधों को एक मजबूत गति प्रदान की है, जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, स्टार्टअप, पोत, युवा आदान प्रदान और संस्कृति जैसे कई नए क्षेत्र शामिल हैं। इस यात्रा से नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दों की समीक्षा करने और आपसी हित के क्षेत्रों में निकट सहयोग बनाने का एक और अवसर मिलेगा।