General News

PM मोदी ने प्लास्टिक को छोड़ने के फैसले के लिए 'कुली नं. 1' टीम की प्रशंसा की

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरुण धवन अभिनीत आगामी फिल्म ‘‘कुली नंबर 1’’ की टीम के प्लास्टिक मुक्त होने के फैसले के लिए बृहस्पतिवार को उनकी सराहना की।

वरुण ने एक सितंबर को इस पहल की घोषणा की थी और अन्य बॉलीवुड कलाकारों से भी ऐसा करने का आग्रह किया था।

वरुण के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, #कुली नंबर 1 की टीम की शानदार पहल। भारत को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने में फिल्म जगत के योगदान को देख खुश हूं।’’ स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में, प्रधानमंत्री ने राष्ट्र से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को खत्म करने और प्राथमिकता के आधार पर प्लास्टिक की पानी की बोतलों के विकल्प खोजने की अपील की थी।

‘‘कुली नंबर 1’’ डेविड धवन की 1995 की इसी नाम की हिट कॉमेडी फिल्म का रीमेक है। 1995 में आयी फिल्म में गोविंदा और करिश्मा कपूर थे।

इस रीमेक का भी निर्देशन डेविड धवन ही कर रहे हैं, जिसमें वरुण और सारा अली खान मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का निर्माण वाशु भगनानी, जैकी भगनानी और दीपशिखा देशमुख ने किया है।
 

बता दें पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि समय के प्लास्टिक साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रहा है। उन्होंने साथ ही कहा कि पशुधन और पर्यावरण हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए एक आदर्श ढूंढ रहा है लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है, जिनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है।

उन्होंने साथ ही कहा कि आज पूरा विश्व पर्यावरण संक्षरण के लिये काम कर रहा है । पर्यावरण और पशुधन हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और ऐसा कार्यक्रम प्रारंभ करने के लिये ब्रज भूमि से बेहतर कोई स्थान नहीं हो सकता है ।

‘‘स्वच्छता ही सेवा ’’ कार्यक्रम के पीछे महात्मा गाँधी के 150 वीं जयंती वर्ष को प्रेरणा बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से शुरू हो रहे इस अभियान को इस बार विशेष तौर पर प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए समर्पित किया गया है ।
 

DO NOT MISS