Credit- ANI
Credit- ANI

General News

वाराणसी: देश का पहला इनलैंड वॉटरवे टर्मिनल शुरू, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन...

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़ विधानसभा में दूसरे चरण के लिए चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं. यह उनका 15वां दौरा है.  इस दौरान गंगा नदी पर बने पहले मल्‍टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन भी किया. 

बता दें, इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. 

यह टर्मिनल परिवहन के सस्‍ते और पर्यावरण के प्रति मित्रवत साधन के रूप में अंतर्देशीय जल परिवहन को बढ़ावा देने की महत्‍वाकांक्षी परियोजना का हिस्‍सा है. यह गंगा नदी पर बने पहले तीन ऐसे टर्मिनल में से है. 

‘जल मार्ग विकास परियोजना’ के तहत बने इस टर्मिनल को हल्दिया-वाराणसी के बीच राष्‍ट्रीय जलमार्ग-1 पर विकसित किया जा रहा है. विश्‍व बैंक के वित्‍तीय तथा तकनीकी सहयोग से 5369.18 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले इस टर्मिनल के जरिए 1500 से 2000 टन के बड़े जहाजों की भी आवाजाही मुमकिन हो सकेगी.

एक अन्‍य कार्यक्रम में मोदी बाबतपुर-वाराणसी हवाई अड्डा मार्ग और वाराणसी रिंग रोड का लोकार्पण भी करेंगे. इसके अलावा वह शहर में सीवरेज संबंधी कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. साथ ही राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के तहत एक परियोजना का शिलान्‍यास भी वो करने वाले हैं.

वाराणसी रिंग रोड के पहले चरण की करीब साढ़े 16 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 759.36 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है. वहीं, राष्‍ट्रीय राजमार्ग-56 पर 17.25 लंबे फोरलेन बाबतपुर-वाराणसी मार्ग के निर्माण पर करीब 813 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

बता दें, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत रविवार से छह दिन के वाराणसी दौरे पर है. माना जा रहा है कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और RSS प्रमुख मोहन भागवत की मुलाकात हो सकती है. संघ प्रमुख भागवत उत्तर भारत के छह प्रातों के 250 प्रचारकों के साथ मंथन करेंगे.

(इनपुट - भाषा से भी)

DO NOT MISS