PC -Twitter/ @PIB_India
PC -Twitter/ @PIB_India

General News

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

नयी दिल्ली-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाग लिया।

केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विजय गोखले ने भी बैठक में शिरकत की। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) राष्ट्रीय सुरक्षा के विषयों पर प्रधानमंत्री मोदी को सलाह देते हैं।

बता दें राष्ट्रीय सलाहकार ( एनएसए ) नैशनल सिक्यॉरिटी के मसलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह देते हैं । अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने 1998 में इस पद का गठन किया  था। उन्होंने ब्रजेश मिश्रा को पहला एनएसए बनाया था । एनएससी नियमित आधार पर बैठक करती है , लेकिन ताजा बैठक मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य में महत्वपूर्ण मानी  जा रही है।


गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। इसके बाद बौखालाए पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में हवाई घुसपैठ का प्रयास किया था। इसके चलते दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिती बनी हुई है । 

यह भी पढ़े- पाक की एक और बड़ी साजिश का खुलासा, ISI ने जैश चीफ मसूद अजहर को बहावलपुर के कोटघानी के पास छिपाया

बता दें कि सीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर उल्लंघन किया जा रहा है। आज जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा के हंदवाड़ा में सेना की आतंकियों के साथ मठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ के दो अधिकारियों और जम्मू कश्मीर पुलिस के 2 जवान शहीद हो गए। इस एनकाउंटर में जवानों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। जिन आतंकियों को ढेर किया गया है उसमे से एक आतंकी पाकिस्तान का है। दोनों ही आतंकी लश्कर ए तैयबा के आतंकी हैं।

यह भी पढ़े- संबित पात्रा ने दिग्विजय को दिया एयरस्ट्राइस का सबूत, कहा - 'मौलाना मसूद अजहर के सगे भाईजान सबूत दे रहा है...अब तो मान जाओ'

( इनपुट- भाषा से भी )

 

DO NOT MISS