General News

PM मोदी ने जम्मू में एम्स समेत अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

जम्मू- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

मोदी ने कहा कि नये एम्स की स्थापना से क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में बदलाव आएगा और युवाओं को नये अवसर भी मिलेंगे।

जम्मू के लोगों ने क्षेत्र में एम्स की स्थापना के लिए करीब दो महीने तक प्रदर्शन किया था। इस मांग के समर्थन में नेशनल कान्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस ने भी यहां प्रदर्शन किये थे। प्रस्तावित एम्स 700 बिस्तरों का होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य को पांच नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 750 करोड़ रुपये दिये गये हैं।

मोदी ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों में सत्र जल्द शुरू होगा। पिछले 70 साल से एमबीबीएस की केवल 500 सीटें थीं, लेकिन भाजपा सरकार ने अब सीटों को दोगुना कर दिया है।

उन्होंने जम्मू में आईआईएमसी के उत्तर क्षेत्रीय केंद्र के परिसर का शिलान्यास किया। इसका निर्माण 16 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

आईआईएमसी के महानिदेशक के जी सुरेश ने इस अवसर पर कहा, ‘‘यह हमारे लिए गौरव का क्षण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां आईआईएमसी परिसर की आधारशिला रखी है।’’ 

प्रधानमंत्री ने किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की कीरू पनबिजली परियोजना की भी आधारशिला रखी। 

उन्होंने नौ मेगावाट की डाह जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन किया। 

मोदी ने 220 किलोवाट की श्रीनगर-आलुस्टेंग-द्रास-करगिल-लेह ट्रांसमिशन प्रणाली को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस महत्वपूर्ण परियोजना का शिलान्यास मोदी ने अगस्त 2014 में किया था।

उन्होंने सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर चौड़े दोहरी लेन वाले पुल की आधारशिला रखी।

यह भी पढ़े- प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले में सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय किया का उद्घाटन, देखें वीडियो . .. . .. 

यह भी पढ़े- मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- किसानों के लिए ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’’, दिए जाएंगे सालाना 6000 . . . . .

DO NOT MISS