General News

मोदी भारत के एक और शिवाजी महाराज: विजय गोयल

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

भाजपा सांसद विजय गोयल ने सोमवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना एक बहुत ही साहसिक निर्णय है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘भारत का एक और शिवाजी महाराज’’ करार दिया तथा कहा कि वह आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ निरंतर लड़ाई लड़ रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संवैधानिक प्रावधान को रद्द करने का निर्णय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को एक ‘‘वास्तविक श्रद्धांजलि’’ है।

गोयल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी भारत के एक और शिवाजी महाराज हैं। जिस तरह शिवाजी ने बुरी शक्तियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, उसी तरह मोदी भी आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ निरंतर लड़ाई लड़ रहे हैं।’’ 

राज्यसभा ने सोमवार को अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म कर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केन्द्रशासित क्षेत्र बनाने संबंधी सरकार के दो संकल्पों को मंजूरी दे दी। गृह मंत्री अमित शाह ने इस अनुच्छेद के कारण राज्य में विकास नहीं होने और आतंकवाद पनपने का दावा करते हुए आश्वासन दिया कि जम्मू कश्मीर को केन्द्रशासित क्षेत्र बनाने का कदम स्थायी नहीं है तथा स्थिति समान्य होने पर राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा।
 

वहीं केन्द्रीय मंत्री धर्मेंन्द्र प्रधान ने संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के केन्द्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि एक ऐतिहासिक गलती को सुधारने का यह एक साहसिक कदम है।

मंत्री ने ट्वीट किया,‘‘कुछ लोगों में विषम परिस्थितियों में भी संयम बनाए रखने की क्षमता होती है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका आदर्श पेश करते हैं।’’ 

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा,‘‘ माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को एक ऐतिहासिक गलती सुधारने के लिए साहसिक कदम उठाने पर बधाई।’’ गौरतलब है कि सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों.... जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया है। 

 

DO NOT MISS