pc-pti
pc-pti

General News

कोरोना पर पीएम ने दी केंद्रीय मंत्रियों को ज़िम्मेदारी, लगभग 40 मंत्रियों को दिए निर्देश

Written By Himanshu Tiwari | Mumbai | Published:

पीएम के एलान के बाद पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन है। इस दौरान पूरे देश से कोरोना वाइरस के संक्रमण और बचाव के काम का अपडेट लेने के लिए प्रधानमंत्री ने 40 मंत्रियों को ज़िम्मेदारी सौंपी है। इस लिस्ट में राजनाथ सिंह से लेकर निर्मला सीतारमण, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, रामविलास पासवान, जितेंद्र सिंह, प्रकाश जावडेकर, मुख्तार अब्बास नकवी, वीके सिंह, अर्जुन मुंडा, मनसुख मंडविया, स्मृति ईरानी, प्रह्लाद सिंह पटेल, नरेंद्र तोमर, थावरचंद गहलोत समेत 40 केंद्रीय मंत्रियों को लगाया गया है।

केंद्रीय मंत्रियों को अलग अलग राज्यों में कई जिलों का प्रभार दिया गया है। केंद्रीय मंत्री अपने प्रभार वाले राज्यों और ज़िलों में कोरोनो को लेकर चल रहे केंद्र सरकार और राज्यों के बीच के समन्वय स्थापित कर कार्यों की समीक्षा करनी है। और प्रधानमंत्री कार्यालय को अपडेट करना है।

केंद्र सरकार हर स्तर पर कोरोना से लड़ने के लिए कमर कस चुकी है। 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान देश मे दवाइयों, फलों, सब्ज़ियों, और राशन की कोई कमी न हो इसके लिए भी केंद्रीय मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं। पीएमओ और गृह मंत्रालय भी लगातार सभी राज्यों से संपर्क में है और हर स्थिति पर नज़र बनाये हुए है।

कोरोनो के संक्रमण से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें केंद्र के साथ संपर्क में है। इतना ही नहीं बीजेपी जैसे राजनैतिक दलों ने भी सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इस लड़ाई को अंजाम तक पहुँचाने के लिए रणनीति बनाई है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पूरे देश के कार्यकर्ताओं और राज्यों के अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर दिशा निर्देश जारी कर रहे हैं। 

आरएसएस जैसे राष्ट्रीय संगठन भी देश भर में बंद के दौरान गरीबों को खाना खिलाने का काम कर रहे हैं।
जहां बीजेपी ने अपने 1 करोड़ कार्यकर्ताओं को 5 करोड़ गरीबों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं वहीं आरएसएस ने भी अपने स्वयंसेवकों को समाज और देश को इस संकट की घड़ी में एकजुट रखने के साथ साथ गरीब को भोजन कराने की मुहिम छेड़ दी है। गुरुवार को संघ के अनुसांगिक संगठन सेवा भारती ने भी गरीबों को भोजन करवाया। सेवा भारती की ओर से जनक जिला, केशवपुरम विभाग में पाँच नगरों में भिन्न - भिन्न स्थानों पर अभावग्रस्त लोगों में भोजन के पैकेटों का वितरण स्वयंसेवकों द्वारा किया गया। लोगों को हाथ स्वच्छ रखने व करोना वाइरस के प्रति जागरुक रहने की जानकारी भी कार्यकर्ताओं ने लोगों को दी।

कोरोना को परास्त करने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार, राजनीतिक दल और राष्ट्रीय संगठन समेत स्वयं सेवी संस्था दिन रात काम कर रहे हैं। 
 

DO NOT MISS