General News

उत्तराखंड में पहले दिन कोई नामांकन पत्र नहीं भरा गया

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:


देहरादून : उत्तराखंड में पांचों संसदीय सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिये आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गयी ।

प्रदेश निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पहले दिन आज किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र नहीं भरा लेकिन पांचों सीटों, हरिद्वार, टिहरी, पौडी, अल्मोडा और नैनीताल पर 48 उम्मीदवारों ने फार्म खरीदे ।

नामांकन पत्र खरीदने वालों में प्रमुख रूप से कांग्रेस की तरफ से मनीष खंडूरी और भाजपा की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत शामिल हैं। रावत और खंडूरी दोनों ने पौडी से नामांकन पत्र खरीदे हैं जबकि दिलचस्प बात यह है कि अभी दोनों ही पार्टियों ने किसी भी सीट से अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि पांचों सीटों पर चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी 25 मार्च तक हर कार्य दिवस पर नामांकन पत्र भर सकेंगे ।

नामांकन प्रक्रिया के संबंध में सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि प्रत्याशी का नामांकन पत्र प्रातः 11 बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक लिए जायेंगे । यदि कोई प्रत्याशी तीन बजे के बाद नामांकन कक्ष में प्रवेश करता है तो उस प्रत्याशी का नामांकन पत्र जमा नहीं किया जायेगा । इसके अलावा, एक प्रत्याशी अधिकतम चार नामांकन पत्र भर सकता है।

सौजन्या ने बताया कि चुनाव के लिये प्रत्याशियों को अपना अलग बैंक खाता खोलना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी संयुक्त खाता भी खोल सकता है लेकिन संयुक्त खाता केवल इलेक्शन एजेंट के साथ ही खोला जायेगा।

उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों को नामांकन प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी करने के निर्देश दिये गये हैं और कहा गया है कि नामांकन पत्र भरते समय होने वाली वीडियोग्राफी के दौरान नामांकन कक्ष में घड़ी उपयुक्त स्थान पर लगायी जाये ताकि तारीख और समय भी दिखता रहे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया के अन्तिम दिन दोपहर दो बजे से तीन बजे तक नामांकन कक्ष में पूरी रिकार्डिंग की जायेगी और इस दौरान यदि कोई नामांकन नहीं भी करता है, तब भी यह रिकार्डिंग होगी । 
 

DO NOT MISS