General News

मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

पंजाब नैशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक का घोटाले करने वाला आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। भगोड़े नीरव मोदी को भारतीय समय अनुसार 3:30 बजे वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया जाएगा। घोटाले के बाद देश छोड़कर ब्रिटेन में रह रहे भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने हाल ही में गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था। इसके बाद से ही कहा जा रहा था कि नीरव मोदी को कभी भी अरेस्ट किया जा सकता है।

इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में नीरव मोदी को प्रत्यर्पित करने के प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध के जवाब में उसके खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी को हाल में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बारे में सूचित किया गया था और नीरव मोदी को जल्द ही स्थानीय पुलिस यानी की लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है। 

बता दें, कुछ दिनों पहले ही बैकों का 13 हजार करोड़ लेकर विदेश भागने वाले नीरव मोदी का लंदन की सड़कों पर बेखौफ घूमता हुआ दिखाई दिया था । जिसके बाद ब्रिटेन की सरकार ने हरकत में आते हुए नीरव मोदी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए उसे प्रत्यर्पित करने के भारत के अनुरोध को हाल ही में एक अदालत को भेजा था । जिसके बाद जिसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने  उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वांरट जारी किया है । 

ब्रिटेन के एक समाचार पत्र द्वारा नीरव मोदी के लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में 80 लाख पौंड के आलीशान अपार्टमेंट में रहने और नये सिरे से हीरा कारोबार शुरू करने की जानकारी दी गयी है । अखबर की रपट के दो दिन बाद यह नया घटनाक्रम हुआ है ।

जिसके पर भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि वो लंदन में नीरव मोदी के होने से पहले ही अवगत हैं । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ब्रिटेन अब भी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध पर विचार कर रहा है । रविश कुमार ने यह भी कहा कि नीरव मोदी को वापस भारत लाने के लिए जो भी जरूरी कदम उठाना होगा सरकार उठाएगी ।

ईडी ने 9 मार्च को कहा था कि ब्रिटेन के गृहसचिव ने नीरव के पत्यर्पण के भारत के आग्रह को हाल ही में आगे की कार्रवाई के लिए अदालत को प्रेषित किया है ।

ईडी ने नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी के मामले में पिछले साल मई में पहला आरोप पत्र दायर किया था ।

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा में हुये कथित घोटाले की जांच कर रहे हैं । इसमें नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चौकसी तथा अन्य लोगों की संलिप्तता को लेकर ये एजेंसियां जांच कर रही हैं ।

DO NOT MISS