General News

बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से उड़ान नहीं भरेगा मोदी का विमान : विदेश मंत्रालय

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान बृहस्पतिवार किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के दौरान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से उड़ान नहीं भरेगा। मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के वास्ते बिश्केक जा रहे हैं। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री का विमान बिश्केक पहुंचने के लिए ओमान, ईरान और कई मध्य एशियाई देशों के ऊपर से उड़ान भरेगा। 

भारत ने पाकिस्तान से बिश्केक जाने के लिए मोदी के विमान को उसके वायुक्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया था। पाकिस्तान ने भारत के अनुरोध को ‘‘सैद्धांतिक’’ मंजूरी भी दे दी थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘भारत सरकार ने वीवीआईपी विमान द्वारा बिश्केक जाने के लिए मार्ग लिए दो विकल्पों पर गौर किया था। अब फैसला लिया गया है कि वीवीआईपी विमान बिश्केक जाने के लिए ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से यात्रा करेगा।’’ 

वह बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान द्वारा चुने जाने वाले रास्ते के संबंध में मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार सुबह बिश्केक रवाना होंगे।

पाकिस्तान ने खोले हैं सिर्फ 2 हवाई मार्ग

26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी कैंपों पर हुए एयरस्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अपने हवाई मार्गों को बंद कर दिया था। बीते दिनों 11 हवाई मार्गों में से दक्षिणी पाकिस्तान से होकर जाने वाले केवल दो मार्ग ही खोले गए हैं।

सुषमा के लिए पाकिस्तान ने खोला था अपना हवाई क्षेत्र

इससे पहले 21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र खोले थे। सुषमा स्वराज भी एससीओ समिट में हिस्सा लेने गई थीं। इसके बाद माना जा रहा था कि सुषमा की ही तरह पीएम मोदी भी पाकिस्तान के रास्ते बिश्केक जाएंगे, लेकिन ऐन वक्त पर फैसला बदल दिया गया है।