Pic Credit- @MEAIndia/ Twitter
Pic Credit- @MEAIndia/ Twitter

General News

PM मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने पर की चर्चा

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो ने शनिवार को भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की और दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बीच व्यापार और निवेश के अहम क्षेत्रों, ऊर्जा, रक्षा तथा सुरक्षा, औषधि तथा वैज्ञानिक शोध में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा हुई ।

मोदी ने बोलसोनारो से बातचीत के बाद कहा, ‘‘ हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर सहमत हुए हैं । हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं । ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सामरिक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए हमने एक वृहद कार्य योजना तैयार किया है । वर्ष 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा ।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा ।

उन्होंने कहा कहा, ‘‘ आज हमने तय किया है कि दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनायेंगे तथा हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में आवश्यक सुधार के लिए मिलकर प्रयास करेंगे ।’’ ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के बाद कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाया है ।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत और ब्राजील में अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने की क्षमता है।’’ बहरहाल, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्राजील खुद भी उल्लास से भरे पर्वों का देश है और एक मित्र के साथ इस विशेष पर्व पर हम अपनी खुशी साझा करेंगे।

उन्होंने ब्राजील के राष्ट्रपति से कहा कि भारत का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं ।

उन्होंने कहा कि पिछले आठ महीनों में यह हमारी तीसरी मुलाकात है और यह हमारे बीच बढ़ती मित्रता और दोनों देशों के बीच गहराते संबंधों को दर्शाती है ।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

बैठक के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि बोलासोनारो की यात्रा से द्विपक्षीय सहयोग के लिए ‘‘नए अवसर’’ पैदा होंगे।

ब्राजील के राष्ट्रपति का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया।

बोलसोनारो शुक्रवार को यहां पहुंचे थे और उनके साथ उनकी बेटी लौरा बोलसोनारो, बहू लैटीसिया फिर्मो, आठ मंत्री, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है।

बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की सरकारी यात्रा पर हैं और वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे ।
 

DO NOT MISS