General News

हरियाणा में शाम छह बजे तक 65 और महाराष्ट्र में 60 फीसदी मतदान हुआ

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिये सोमवार को हुये मतदान में शाम छह बजे तक हरियाणा में 65 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में 2014 में हुये विधानसभा चुनाव में 76.54 प्रतिशत मतदान की तुलना में इस चुनाव में शाम छह बजे मतदान खत्म होने तक 65 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। वहीं महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा चुनाव में हुये 63.08 प्रतिशत मतदान की तुलना में इस बार शाम छह बजे तक 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान की समयसीमा खत्म होने के बाद वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दोनों राज्यों में मतदान केन्द्रों पर शाम छह बजे के बाद भी मतदाताओं की मौजूदगी को देखते हुये मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली और गोंदिया विधानसभा क्षेत्रों में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनाव और विभिन्न राज्यों की कुछ विधानसभा एवं लोकसभा सीटों उपचुनाव के लिये भी मतदान शांतिपूर्ण रहा।

उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने हरियाणा में मतदान की जानकारी देते हुये बताया कि राज्य में लगभग 1.82 करोड़ मतदाता हैं। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर कुल 1169 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य में पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव की तुलना में शाम छह बजे तक मतदान का प्रतिशत कम रहा।

उन्होंने बताया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा में 71.86 प्रतिशत और 2019 के लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उपचुनाव आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिये हुये मतदान की जानकारी देते हुये बताया कि राज्य में कुल 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। उन्होंने बताया कि 2014 के विधानसभा चुनाव में राज्य में 63.08 प्रतिशत और 2019 में लोकसभा चुनाव में 60.79 प्रतिशत मतदान हुआ था।

कुमार ने कहा कि इसकी तुलना में सोमवार को शाम छह बजे तक मतदान का प्रतिशत 60.5 प्रतिशत रहा, लेकिन राज्य के तमाम इलाकों में भारी बारिश के कारण मतदान के शुरुआती दौर में मतदाता, मतदान केन्द्रों काफी कम संख्या में पहुंच सके। इसलिये बारिश वाले इलाकों में मतदान खत्म होने के समय तक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थीं। कुमार ने कहा कि इसके मद्देनजर मतदान का प्रतिशत अभी बढ़ने की संभावना है।

विभिन्न राज्यों में हुये उपचुनाव के लिये मतदान की जानकारी देते हुये सक्सेना ने बताया कि ओडिशा की एक विधानसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 72 प्रतिशत मतदान हुआ था। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे तक 47 प्रतिशत, बिहार की पांच विधानसभा सीटों पर 49 प्रतिशत तथा अरुणाचल प्रदेश एवं मेघालय की एक एक विधानसभा सीट पर क्रमश: 89 प्रतिशत और 84 प्रतिशत मतदान हुआ।

DO NOT MISS