General News

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए बुधवार को कहा कि उनका लम्बा राजनीतिक जीवन जनता की सेवा में समर्पित रहा और वह राज्य के विकास की खातिर किये गए कार्यों के लिए हमेशा याद किये जायेंगे ।

गौर का आज सुबह भोपाल के नर्मदा अस्पताल में निधन हो गया । वह पिछले कई दिनों से गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती थे । 

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘बाबूलाल गौर जी का लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था। जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की। मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे।’’ 

उन्होंने कहा ‘‘ बाबूलाल गौर जी के निधन से गहरा दुःख हुआ। ईश्वर शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे। ’’


वहीं मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि बाबूलाल गौर को सत्य के लिए लड़ने वाले सिपाही और मज़दूरों, गरीबों व कमज़ोर वर्ग के हितों के रक्षक के रूप में सदैव याद किया जायेगा। गोवा मुक्ति आंदोलन से लेकर आपातकाल तक में पुलिस की लाठियों का निडरता से सामना करने वाले नायक युगों युगों तक हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे।


शिवराज सिंह ने कहा  बाबूलाल गौर जी अपने परिश्रम के बल पर शून्य से शिखर पर पहुँचे। 1974 में जब वे चुनाव में खड़े हुए, तब मैंने उनके लिए काम किया, एक तरह से तभी मेरे राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। आपातकाल के समय उनका सानिध्य मिला, जेल के माहौल को मज़ाकिया अंदाज़ में हल्का करने की वे कोशिश करते। किसी विधानसभा क्षेत्र का विकास करना सीखना हो तो बाबूलाल गौर जी से सीखें। गोविंदपुरा क्षेत्र से उन्होंने चुनाव जीतना प्रारंभ किया तो पीछे मुड़कर नहीं देखा, एक ही क्षेत्र से इतने बार जीतकर उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया। यह जनता की सेवा और जनता के प्रति उनके समर्पण से ही संभव हो सका। ऐसे जनसेवक और संघर्ष के पर्याय रहे आदरणीय बाबूलाल गौर जी के चरणों में मैं अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।

( इनपुट-भाषा से भी )


 

DO NOT MISS