General News

मुंबई के मरीन ड्राइव पर बना तमाम सुविधाओं से लैस लग्जरी टॉयलेट, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 150वीं गांधी जंयती के मौके पर एक नयाब तरह का पब्लिक टॉयेलट बनाया है. यह टॉयलेट तमाम तरह की सुविधाओं से लैस है. दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव पर सौर पैनल और जल संरक्षित करने वाली निर्वात प्रौद्योगिकी से सुसज्जित एक शानदार पर्यावरणोन्मुखी सार्वजनिक शौचालय बनाया गया है. 

नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि शौचालय का निर्माण 90 लाख रूपये में किया गया है. इस शौचालय से जॉगिंग करने वाले लोगों और साइकिल सवारों के साथ आम लोगों को मदद मिलेगी. 

उन्होंने बताया कि उपयोक्ताओं को सेवा के लिए शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी समेत कई दिग्गज हस्तियों ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की..

शिव सेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने इस शौचालय की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, 'मरीन ड्राइव स्थित इस विश्व स्तरीय टॉयलेट का मुझे उद्घाटन करने का मौका मिला , जिसका इस्तेमाल हर आम नागरिक कर सकता है. इस टॉयलेट में बृहन्‍मुंबई महानगरपाल‍िका (बीएमसी) को अपना सहयोग देने Tarini Jindal Handa और SamaTech का शुक्रिया. मुंबई भर में ऐसे कई शौचालयों की प्रतीक्षा करें.. '

शिवसेना की युवा शाखा के नेता आदित्य ठाकरे ने सोमवार को यहां छह ब्लॉक के शौचालय का उद्घाटन किया .

यह भी पढ़ें- अरुण जेटली बोले, ‘राहुल गांधी घराने की दूषित सोच ही आईएल एंड एफएस में निवेश को ‘घोटाला’ बता सकती है

इस शौचालय का निर्माण मिश्र-धातु निर्माता प्रमुख कंपनी जेएसडब्ल्यू स्टील, समाटेक कंपनी की सामाजिक विकास शाखा समाटेक फाउंडेशन, और नरीमन प्वाइंट चर्चगेट सिटिजन्स एसोसिएशन ने मिल कर किया है. 

जेएसडब्ल्यू के एक अधिकारी ने बताया कि एक शौचालय में आमतौर पर एक बार फ्लश के लिए आठ लीटर पानी की जरूरत होती है लेकिन इस शौचालय के लिए केवल 800 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होगी .
 

DO NOT MISS