General News

भारत ने IAF पायलट लौटाने के लिए पाक को दिया अल्टिमेटम, बैठकों का दौर जारी: LIVE UPDATES

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

यहां देखें LIVE UPDATES

UPDATE दोपहर 03:02 बजे

UPDATE दोपहर 1:38 बजे

  • भारत के एक्शन से पाकिस्तान खौफ में है, मौजूदा हालात की समीक्षा के लिए पीएम मोदी आवास पर 7 बजे कैबिनेट की बैठक होनी है। लेकिन इससे पहले  6.30 बजे सीसीएस की बैठक होगी

UPDATE दोपहर 1:37 बजे

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने PAK के सीजफायर उल्लंघन पर RAW और IB के साथ बैठक की, सीसीएस को ब्रीफ करेंगे गृहमंत्री

UPDATE दोपहर 1:21 बजे

  • सेना-एयरफोर्स की आज शाम 5 बजे साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। मौजूदा हालात को लेकर दी जा सकती है जानकारी

UPDATE दोपहर 1:18 बजे

  • पाक की एक और नापाक हरकत, पुंछ के सालोत्री इलाके में पाकिस्तान ने हवाई घुसपैठ की कोशिश की

UPDATE दोपहर 12:09 बजे

इसे जरूर पढ़ें - पाकिस्तान का झूठ बेनकाब, पाक के F-16 विमान को गिराने का सबूत.. यहां देखें तस्वीरें

UPDATE दोपहर 12:08 बजे

तीन सेवा प्रमुखों से जल्द ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर सकती है: सूत्र

UPDATE दोपहर 12:07 बजे

जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो ने जैश-ए-मोहम्मद के नाम पर एक सख्त बयान जारी किया और पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा:

  • जापान कश्मीर के बिगड़ते हालात को लेकर चिंतित है।
  • जापान 14 फरवरी 2019 को आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है जिसके लिए इस्लामी चरमपंथी समूह "जैश-ए-मोहम्मद" ने जिम्मेदारी का दावा किया था। जापान ने पाकिस्तान से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए कड़े कदम उठाने का आग्रह किया।
  • भारतीय वायु सेना और पाकिस्तान वायु सेना के बीच 26 फरवरी से परिचालन के कारण बढ़ते तनाव के जवाब में, जापान ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने और स्थिति को बातचीत के माध्यम से स्थिर करने का आग्रह किया।

बुधवार शाम को भारत ने पाकिस्तान को एक अल्टीमेटम जारी किया, जिसमें भारत के कार्यवाहक पाक उच्चायुक्त को पुलवामा हमले में हुए आतंकवादी हमले में जैश ए मोहम्मद की संलिप्तता के ‘विशिष्ट ब्यौरों’ और पाकिस्तान में मौजूद संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के शिविरों के बारे में एक अधिकृत दस्तावेज डोजियर सौंपा गया।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल गुरुवार सुबह अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ गृह मंत्रालय (एमएचए) की एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगे, जबकि शाम को प्रधानमंत्री के आवास पर एक कैबिनेट बैठक भी होगी। इस बैठक में कई मसलों पर चर्चा हो सकती है। जिसमें मौजूदा हालात से संबंधित कई मसले शामिल हैं।

बता दें, पाकिस्तान इस वक्त इतना बौखलाया हुआ है कि उसने अपने सबसे बड़े शहर कराची में आपातकाल लागू कर दिया है और खैबर पख्तूनख्वा में एक हाई अलर्ट है। जानकारी के अनुसार, भारतीय बलों को बुधवार सुबह पाक वायु सेना के घुसपैठ के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की छूट दी थी। जिस बीच भारत ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को ध्वस्त कर दिया। हालांकि इस ऑपरेशन में भारत का एक MIG-21 बर्बाद हो गया और बहादुर IAF पायलट को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया।

बुधवार शाम को, भारत ने पाकिस्तान को एक अल्टीमेटम जारी किया था। इसके तहत पाक को कड़ी चेतावनी देते हुए वायुसेना के पायलट को वापिस लौटाने के लिए कहा गया है।

बालाकोट समेत पाकिस्तान के कई आतंकी ठिकानो पर भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक से बौखलाहट है, जैश का आतंकी ठिकाना नेस्तनाबूद हो चुका है और हमारे सैनिकों की इस जाबांज कार्वाई से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। पाक सरकार हिल गई है।

इसके साथ ही US ने भारत की कार्रवाई का समर्थन भी किया है। जैश-ए-मोहम्मद और आतंक के अड्डों पर कार्रवाई को लेकर भी अमेरिका ने भारत को अपना समर्थन दिया। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बात की।

एनएसए डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से बात करते हुए कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तानी जमीन पर जैश आतंकी शिविरों के खिलाफ कार्रवाई करने के भारत के फैसले का समर्थन किया और जापान ने भी एक बयान जारी किया। जहां उसने पाकिस्तान से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए कड़े कदम उठाने का आग्रह किया है।

बुधवार शाम को, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी एक बयान जारी किया था..

 

DO NOT MISS