General News

माओवादी हमला: कैमरा मैन अच्यूतानंद साहू ने मौत से चंद मिनट पहले किया था ये वीडियो रिकॉर्ड 

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

छत्तीसगढ़ के धूर माओवादी इलाके में मंगलवार को माओवादीयों ने खूनी खेल खेला . दंतेवाड़ा के अरनपुर के नीलावाया में माओवादी ने एंबुश लगाकर पुलिस जवानों के साथ - साथ मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया . 

माओवादी हमले से चंद मिनट पहले कैमरामैन अच्यूतानंद साहू ने इलाके में आखिरी कवरेज किया था. जिसमें वह एक व्यक्ति का बाइट रिकॉर्ड करते दिख रहा है. इस रिकार्डिंग के चंद मिनट बाद ही अचानक नकस्लियों ने हमला कर दिया था. 


लगभग 100-150 माओवादियों ने सीआरीपीएफ और दूरदर्शन के काफिले पर हमला बोला था. बस्तर में हुए इस मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गए थे वहीं दूरदर्शन का एक कैमरा मैन अच्यूतानंद साहू भी माओवादीयों की गोली का निशाना बन गया. मुठभेड़ में एक पत्रकार गंभीर रूप से घायल हो गया. 

गौरतलब है कि बस्तर में विकास आधारित डोक्योमेंट्री शूट के लिए दिल्ली से पहुँची दूरदर्शन की टीम ने दो दिन पहले ही दंतवाड़ा क्षेत्र में पहुंची थी. इससे पहले जगदलपुर में भी दुरदर्शन की टीम ने कवरेज किया था, जिसके बाद ये टीम दंतेवाडा पहुंची थी. टीममें तीन सदस्य थे. उनमें से एक कैमरामेन के अलावे एक स्पोर्टिंग स्टाफ और एक पत्रकार इस टीम का हिस्सा थे. 

मंगलवार सुबह ही यह टीम अरनरपुर इलाके में दस्तक दी थी. नीलवाया के जंगल में शूटिंग के दौरान कहा जा रहा है कि नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार पर पर्चा मिला. जिसके बाद कैमरामैन अपनी टीम के साथ आगे निकाल निकल गए. 

यह भी पढ़े- माओवादी हमले के बीच मीडियाकर्मी का भावुक वीडियो आया सामने, मां के नाम रिकॉर्ड किया था मैसेज

इसी दौरान नक्सलियों ने एंबुस लगाकर गोलियां चलानी शुरू कर दी. गोलियां सीधे अच्यतानंद साहू को लगी, जिसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई और एक पत्रकार घायल हो गया . वहीं मौके पर पहुंची पुलिस पार्टी के साथ भी मुठभेड़ शुरू हो गयी, जिसमें दो जवान शहीद हो गए.


याद दिला दें कि छत्तीसगढ़ में होने वाले चुनाव के मद्देनजर नक्सली बस्तर और प्रदेश के नक्सल प्रभावित इलाके  में एक्टीव हो गए हैं. बिते दिनों  उन्होंने पर्चा जारी कर विधानसभा चुनाव का विरोध भी किया था.

यह भी पढ़े -  छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में हुए माओवादी हमले में डीडी न्यूज के कैमरामैन समेत दो जवान शहीद

DO NOT MISS