General News

IIT बंबई से बीटेक करने वाले कटारिया ने UPSC परीक्षा में किया टॉप

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

आईआईटी बंबई से बीटेक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया ने सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है, वहीं सृष्टि जयंत देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर रही हैं और सम्मिलित सूची में वह पांचवें स्थान पर रही हैं।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा के परिणाम घोषित किये। यूपीएससी ने एक बयान में बताया कि आयोग ने आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये हैं जिनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं।

कटारिया अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित लिया था। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई करने वाली सृष्टि देशमुख महिला अभ्यर्थियों में शीर्ष पर हैं।

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2018 तीन जून, 2018 को हुई थी। इस परीक्षा में 10,65,552 अभ्र्यिथयों ने आवेदन किया था जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया। 

 सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुई लिखित (मुख्य) परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 10,468 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। फरवरी-मार्च 2019 में हुए व्यक्तित्व परीक्षण के लिए कुल 1994 अभ्र्यिथयों ने सफलता प्राप्त की।   यूपीएससी के शीर्ष 25 अभ्र्यिथयों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं।    

वहीं यूपीएससी के शीर्ष 25 अभ्यर्थियों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं। सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे स्थान पर आये अक्षत जैन ने आईआईटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग की है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह समाजसेवा के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुए। जयपुर के रहने वाले अक्षत के पिता आईपीएस और मां भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं। 

( इनपुट - भाषा से भी )

यह भी पढ़े - ताजमहल का दीदार करने पहुंचे IAS टॉपर जोड़ी टीना डाबी और अतहर आमिर खान . . . . . . . .

यह भी पढ़े - शादी के बाद पति आमिर के साथ IAS टॉपर टीना पहुंची अमिताभ बच्चन की फेवरेट ट्यूलिप गार्डन: Photos  

यह भी पढ़े- #MeToo| महिला IAS अफसर ने लगाए पंजाब के मंत्री खिलाफ आपत्तिजनक मैसेज भेजने का आरोप, कांग्रेस ने दी क्लीन चिट . . . . . 

DO NOT MISS