General News

अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत दौरा होगा खास, पत्नी मेलानिया के साथ बेटी इवांका-दामाद जेरेड कुशनेर होंगे साथ

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान उनके साथ आने वाले उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में उनकी बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी होंगे। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को दी।

ट्रंप की 24 और 25 फरवरी की भारत यात्रा में उनके साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप भी होंगी। इस शिष्टमंडल में वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन और वाणिज्य मंत्री बिल्बर रोस भी होंगे।

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं जिसमें दोनों देशों के बीच के सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने सहित रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी।

कैसा होगा ट्रंप का भारत दौरा?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल 24 फरवरी को दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा जाएंगे जहां वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे। इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा । वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे। इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

अचूक होंगे सुरक्षा इंतजाम! 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंजताम किये जा रहे हैं। होटल आईटीसी मौर्या की तरफ जाने वाले सभी मार्गों और उन स्थानों पर सीसीटीवी की निगरानी होगी, जहां उनके जाने की संभावना है। होटल आईटीसी मौर्या में ट्रम्प के ठहरने की संभावना है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने उन मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरू कर दिए हैं जिन मार्गों से ट्रम्प गुजरेंगे।

DO NOT MISS