General News

PAK को भारत की कड़ी चेतावनी, कहा- ''हमारे पायलट को वापस करो, उन्हें कोई नुकसान नहीं होना चाहिए''

Written By Ayush Sinha | Mumbai | Published:

भारत और पाकिस्तान के बीच छिड़ा जंग अब काफी तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर उनके कब्जे में है। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को दो टूक शब्दों में कड़ी चेतावनी दी है।

भारत ने भी पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए सीधे तौर पर कह दिया है कि हमारे पायलट को हमें वापस कर दो। हिंदुस्तान ने साफ तौर पर ये भी कहा है कि उन्हें कोई भी नुकसान नहीं होना चाहिए। अब सवाल ये है कि विंग कमांडर पाकिस्तान के कब्जे में हैं तो उन्हें भारत वापस कैसे लाया जा सकता है।

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि थोड़ी देर बाद ही पाकिस्तान अपने बयान से पलत गया।

पाकिस्तानी सेना बयान से पलटी, मात्र एक भारतीय पायलट के हिरासत में होने की बात कही

पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को अपने बयान से पलटते हुए कहा कि उसने 'मात्र एक' भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। इससे पहले उसने कहा था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलट उसकी हिरासत में है।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, "पाकिस्तानी सेना की हिरासत में मात्र एक है। विंग कमांडर के साथ सैन्य आचारनीति के मानकों तहत बर्ताव किया जा रहा है।"

इससे पहले गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। एक पायलट घायल है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि एक अन्य पायलट को कोई चोट नहीं आई है।

इधर, नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, लेकिन उनकी कोशिशों को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया। हालांकि कार्रवाई में एक भारतीय पायलट 'लापता' है।

बता दें, पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे व्यक्ति को विंग कमांडर बताए जा रहे हैं। वीडियो में वो यह कहता नजर आ रहे हैं, ‘‘मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’’ हालांकि रिपब्लिक भारत इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें - विदेश मंत्रालय ने पाक के झूठ को किया बेनकाब, कहा- ''हमने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया''

लेकिन इन सबके बीच भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए कह दिया है कि हमारे पायलट को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए।

DO NOT MISS