PC - Twiiter / bcci
PC - Twiiter / bcci

General News

कोहली के शतक से भारत के आठ विकेट पर 275 रन

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

कप्तान विराट कोहली के 25वें शतक की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन लंच तक तीन विकेट पर 252 रन बनाए.

भारतीय कप्तान ने 257 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 123 रन की पारी खेल जो 1992 में सचिन तेंदुलकर (वाका मैदान पर 114 रन) के बाद पर्थ में किसी भारतीय बल्लेबाज का पहला शतक है.

कोहली के शतक से भारत अब आस्ट्रेलिया के पहली पारी में 326 रन से सिर्फ 74 रन से पीछे है. लंच के समय ऋषभ पंत 14 रन बनाकर खेल रहे थे.

भारत ने सुबह के सत्र में दूसरे घंटे में 29 रन जोड़कर तीन विकेट गंवाए.

टीम इंडिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 172 रन से की. भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने दिन की चौथी गेंद पर ही अजिंक्य रहाणे (51) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने नाथन लियोन (50 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच थमाया.

भारत ने तब तक आज सिर्फ एक रन जोड़ा था और इसके साथ ही कोहली के साथ रहाणे की 91 रन की साझेदारी का अंत हुआ.

हनुमा विहारी (20) ने इसके बाद कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े. 

विहारी ने काफी रन नहीं बनाए लेकिन एक छोर पर दबाव झेलने में सफल रहे जबकि दूसरे छोर पर कोहली ने शाट खेलना जारी रखा. भारत ने रहाणे का विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद पहले घंटे में 42 रन जोड़े.

कोहली ने 80वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 214 गेंद में अपने करियर का 25वां और आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर छठा टेस्ट शतक पूरा किया. वह टेस्ट इतिहास में 25 टेस्ट शतक (127 पारी) सबसे कम पारियों में जड़ने वालों की सूची में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर हैं. ब्रैडमैन ने सिर्फ 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

कोहली का भारतीय कप्तान के रूप में सभी प्रारूपों में यह 34वां शतक है और वह सिर्फ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं जिन्होंने आस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में 41 शतक जड़े हैं.

आस्ट्रेलिया ने हालांकि दूसरी नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया. जोश हेजलवुड (66 रन पर दो विकेट) ने 86वें ओवर में विहारी को विकेट के पीछे कैच कराके कोहली के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया.

पंत इसके बाद कप्तान का साथ देने उतरे और दोनों ने टीम का सकोर 250 रन के पार पहुंचाया. 

कोहली हालांकि लंच से पहले पैट कमिंस (54 रन पर एक विकेट) की गेंद पर दूसरी स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को कैच दे बैठे. गेंद जमीन के काफी करीब थी. मैदानी अंपायर ने कोहली को आउट दिया था और टीवी रीप्ले में अंपायर के फैसले को पलटने के लिए स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला.

भारत ने अगले ओवर में मोहम्मद शमी का भी विकेट गंवाया जो लियोन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे.

( इनपुट - भाषा से )


 

DO NOT MISS