General News

60 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय मुहैया कराने पर दुनिया ने की भारत की प्रशंसा : PM मोदी

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को घोषणा की कि भारत अब खुले में शौच से मुक्त हो गया है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर यहां आयोजित ‘स्वच्छ भारत दिवस’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि 60 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय मुहैया कराने पर दुनिया ने भारत की प्रशंसा की है।

मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी और ऐलान किया था कि दो अक्टूबर, 2019 को भारत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) हो जाएगा। उन्होंने गांधीजी के स्वच्छता के संदेश का उल्लेख किया था।

उन्होंने बुधवार को कहा, ‘‘आज ग्रामीण भारत और ग्रामवासियों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त किया है।’’

मोदी ने कहा, ‘‘60 महीने में 60 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय मुहैया कराने और 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाने के लिए पूरी दुनिया हमारी प्रशंसा कर रही है और हमें सम्मानित कर रही है। दुनिया इससे अभिभूत है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और पशु गांधीजी को बहुत प्रिय थे। उन्होंने कहा, ‘‘प्लास्टिक इन सभी के लिए बड़ा खतरा है, इसलिए हमें इस देश से 2022 तक एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक को समाप्त करने के लक्ष्य को हासिल करना होगा।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने अभी जो जल जीवन मिशन शुरू किया है, उससे भी इसे मदद मिलने वाली है। अपने घर में, अपने गांव में, अपनी कॉलॉनी में Water Recharge के लिए, Water Recycling के लिए हम जो भी प्रयास कर सकते हैं, वो करने चाहिए।

मोदी ने आगे कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस विराट कार्य को पूरा करना मुश्किल है।

DO NOT MISS