General News

Independence Day: पाकिस्तान के F-16 विमान को गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से होंगे सम्मनित

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:


विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने हवाई हमलों की कोशिश की थी । 

एक दिन बाद, 27 फरवरी को, भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था।

अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन’ ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाकिस्तानी  लड़ाकू विमानों पर हमला किया था। जाबांज अभिनंदन ने डॉगफाइट में पाकिस्तान के अत्याधुनिक  लड़ाकू विमान F16 को मार गिराया था ।  अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तान विमान को मार गिराया था। बता दें F-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था।

यह भी पढ़े- पाकिस्तान आर्मी ने विंग कमांडर अभिनंद को शारीरिक यातना तो नहीं दी लेकिन मानसिक रूप से प्रताड़ित किया

इस दौरान अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था और वह दुश्मन के इलाके में जा पहुंचे थे । पाक सेना ने उन्हें हिरासत में लिया था और उनसे कई तरह के सवाल- जवाब किए थे।  जिसके बाद भारत ने काफी दबाव बनाया जिसके बाद पाकिस्तान ने 1 मार्च को अभिनंदन को भारत को सौंप दिया था। 

यह भी पढ़े- पाकिस्तान की शर्मनाक हरकत, भारत-पाक मैच से पहले विंग कमांडर अभिनंदन का उड़ाया मजाक

DO NOT MISS