General News

देश का जांबाज पायलट अभिनंदन की हुई वतन वापसी, देश भर में जश्न का माहौल

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

इंतजार की घड़ी खत्म इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वतन वापस लौट आएं।  पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को बाइज्जत भारत को अटारी-वाघा बॉर्डर पर सौंपा। हांलाकी तीन बार वक्त बदलने के बात रात लगभग 9 बजे वाघा बॉर्डर में उन्हें बीएसएफ के हवाले किया गया।

पाक के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद जबंज पायलट अभिनंदन की वतन वापसी हो चुकी है। बता दें वह भरतीय सिमा पर एंट्री करते ही बीएसएफ के जवानों को  देख कर मुस्कुराए और उनसे बात करी . 

भारतीय जमीन पर कदम रखते ही उन्होंने वतन की मिट्टी को सलाम किया । बता दें उन्हें अटारी-वाघा बॉर्डर से अमृतसर ले जाएगा।  इसके बाद वह वायुसेना के विमान से दिल्ली आएंगे। जहां एयरफोर्स कैंट में उनका मेडिकल चैकअप होगा। 

देश के हिरो के स्वागत में अटारी बॉर्डर पर भारी भीड़ जमा हुई। देश के वीर के सम्मान में वहां ढोल नगाड़े बजने लगे, होली दिवाली सब एक साथ अटारी-वाघा बॉर्डर पर मनाया गया ।  

उन्हें वाघा बॉर्डर पर लेने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को रिसिव करने के लिए एयरफोर्स के सीनियर अधिकारी बॉर्डर पहुंचे थे। वहीं मैडिकल चेक अप के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने भारत को सौंप दिया।

वहीं कन्याकुमारी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ़ की है। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को गर्व है कि बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन तामिलनाडु से हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तामिलनाडु में कई कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे।

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पर पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में भारतीय सीमा में अटारी बॉर्डर पर उनका स्वागत किया जाएगा. विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी रेंजर लेकर वाघा बॉर्डर पहुंचे हैं.

बता दें अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट समारोह आज नहीं होगा और इसमें जनता की भागीदारी भी नहीं होगी। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान भारत को सौंपना चाहता था लेकिन भारत ने पहले ही सौंपने की मांग की । विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पर पहुंचाने से पहले उनका मेडिकल चेकअप किया । उसके बाद उन्होंने भारत को सौंपा । 

बता दें कि बुधवार सुबह पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को खदेड़ते-खदेड़ते अभिनंदन का मिग 21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और एलओसी क्रॉस करके पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर  में गिर गया था। यहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।

यह भी पढ़े- अभिनंदन की रिहाई से खुश हूं लेकिन पाकिस्तान को अभी बहुत कुछ करने की जरूरत : वी के सिंह

DO NOT MISS