General News

अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में मिला IAF के लापता विमान एएन-32 का मलबा- सूत्र

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

अरुणाचल प्रदेश के सुदूर मेंचुका इलाके में भारतीय वायुसेना के लापता विमान एएन-32 का मलबा आखिरकार मिल गया है। सूत्रों ने बताया कि  भारतीय वायुसेना को सियांग जिले में इस विमान का मलबा मिला है।

बता दें, वायुसेना का विमान एएन-32 तीन जून से लापता था। इसमें चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे।

उसके बाद से ही विमान को तलाशने का प्रयास लगातार जारी था। वहीं अब भारतीय वायुसेना ने खुद लापता विमान एएन-32 मिलने की पुष्टि की है। सेना ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि , ‘‘खोज अभियान में जुटे वायुसेना एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने आज (मंगलवार) टाटो के उत्तरपूर्व और लिपो के उत्तर में 16 किलोमीटर की दूरी पर करीब 12 हजार फुट की ऊंचाई पर विमान के मलबे का पता लगाया।’’ 

बयान में कहा गया, ‘‘विमान में सवार लोगों के बारे में पता लगाने के लिए प्रयास जारी हैं। अभियान आगे बढ़ने पर आगे की जानकारी दी जाएगी ।’’ 

बता दें, इस सर्च में भारतीय थलसेना, आईटीबीपी, राज्य पुलिस और स्थानीय लोगों की टीमों ने पर्वतीय इलाके में पूरे जोर-शोर से अभियान जारी रखा।

रूस निर्मित विमान ने अरुणाचल प्रदेश के शि-योमि जिले के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए सोमवार रात 12 बजकर 27 मिनट पर असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी। जमीनी नियंत्रण कक्ष के साथ विमान का संपर्क दोपहर एक बजे टूट गया। विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे।


वायुसेना ने लापता विमान का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चला रखा था लेकिन खराब मौसम के कारण यह अभियान बुरी तरह प्रभावित हुआ। इस अभियान में सुखोई 30 विमान, सी-130जे और एएन-32 विमान तथा एमआई-17 तथा एएलएच हेलीकॉप्टर की सेवाएं ली गईं। जमीनी बलों में सेना, आईटीबीपी और राज्य पुलिस के जवान शामिल थे।
 

DO NOT MISS