General News

कश्मीर मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह की कैबिनेट बैठक खत्म, बैठक में विदेश मंत्री, वित्त मंत्री समेत 5 केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

क्या कश्मीर से खत्म होने वाला है आर्टिकल 370, क्या आर्टिकल 35 A के दिन पूरे हो चुके हैं ? क्या इस बार मोदी सरकार कश्मीर पर कुछ बड़े और फैसले लेने वाली हैं, जी हां ऐसा लगता है और इसकी वजह भी हैं, आज केंद्र की मोदी सरकार ने कश्मीर पर बड़ा फैसला किया हैं। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार ने अनुच्छेद 47 में बदलाव या सुधार करने का फैसला किया है। अनुच्छेद 47 में बदलाव का हक राज्यपाल को दिया गया है, यानि अब राज्यपाल के पास सीटों का परिसीमन का हक होगा। 

अब मोदी सरकार ने जो फैसला लिया है, उसके मुताबिक राज्यपाल परिसीमन कर सकते हैं, ये एक अहम फैसला है,जो जरुरी था, वैसे भी 70 साल से कश्मीर को लेकर तमाम उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। इस बार मोदी सरकार पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा लौटी है, तो देश को उम्मीद है कि कश्मीर मोदी सरकार अबकी कश्मीर मसले का स्थाई हल खोज लेगी। वैसे भी धारा 370 और 35 ए को लेकर अमित शाह अपना रुख पहले ही साफ कर चुके हैं। 

क्या है अनुच्छेद 47

  • जम्मू-कश्मीर का अपना संविधान है़
  • 2002 में संविधान में संसोधन हुआ  
  • फारूक अब्दुल्ला ने किया संशोधन
  • 2026 तक परिसीमन पर बैन लगा

तो संदेश पहले ही साफ दिया जा चुका था, अब वादे को निभाने का वक्त है। गृहमंत्री अमित शाह बीते 4 दिनों में कश्मीर के हालात को लेकर तीन अहम बैठक कर चुके हैं, जिसमें राज्यपाल मलिक से मुलाकात कर चुके, रॉ-आईबी चीफ से रिपोर्ट ले चुके हैं, इसके साथ ही एनएसए अजीत डोभाल के साथ कश्मीर को लेकर चर्चा हो चुकी हैं। कहा जा सकता है कि गृहमंत्री अमित शाह के लिए कश्मीर कोर इश्यू है, जिस पर सारी दुनिया और पूरे देश की निगाहें टिकी हैं, बहरहाल अभी तो मोदी सरकार को दोबारा बने महज 5 दिन हुए हैं, आगे-आगे देखिए होता है क्या?

DO NOT MISS