General News

हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: भाजपा ने एक्जिट पोल को अपेक्षा के अनुरूप बताया, विपक्ष ने खारिज किया

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

महाराष्ट्र में ज्यादातर एक्जिट पोल भाजपा नीत राजग को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जता रहे हैं। राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने सोमवार को कहा कि आंकड़े उसकी अपेक्षा के अनुरूप हैं जबकि विपक्षी पार्टी ने इन्हें खारिज करते हुए कहा कि असल तस्वीर इससे काफी बेहतर होगी।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सोमवार को करीब 63 फीसदी मतदान हुआ।

एक्जिट पोल के नतीजे छह बजे मतदान खत्म होने के चंद मिनट बाद ही जारी होने लगे। एक्जिट पोल में अपना वोट देकर मतदान केंद्र से जा रहे लोगों से बातचीत की जाती है।

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

राज्य में बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत होती है।

न्यूज18-इप्सॉस के एग्जिट पोल में भाजपा को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना को 102 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इस सर्वे के अनुसार कांग्रेस और राकांपा को केवल 17 और 22 सीटें ही मिल पाएंगी।

एबीपी-सी वोटर ने भाजपा-शिवसेना को 204 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

चुनाव का असल परिणाम 24 अक्टूबर को आएगा।

एक्जिट पोल के बारे में पूछने पर महाराष्ट्र भाजपा के मुख्य प्रवक्ता माधव भंडारी ने कहा कि वे उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप हैं।

उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल सर्वेक्षण और आज के मतदान का प्रतिशत अपेक्षा के मुताबिक है। मतदान प्रतिशत भी 2014 के चुनाव जितना ही लगता है। इसमें कोई बड़ा अंतर नहीं लगता है।

भंडारी ने कहा कि भाजपा अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में सरकार समर्थक लहर पर सवार थी और यही लहर विधानसभा चुनाव में भी बरकरार है।

उन्होंने कहा कि यह लहर सीटों में बदलेगी।

शिवसेना नेता शीतल म्हात्रे ने एक समाचार चैनल से कहा कि पार्टी को उम्मीद है कि उसे और ज्यादा सीटें मिलेंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम निश्चित रूप से 90-100 सीटें जीतेंगे। हम निश्चित हैं कि महायुक्ति सरकार गठित करेगी।’’

राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने एक्जिट पोल के आंकड़ों पर सवाल किया।

मलिक ने कहा, ‘‘ सर्वेक्षण के सैंपल का आकार क्या है? कभी एक्जिट पोल सही तस्वीर पेश करते हैं तो कभी गलत। लिहाजा साफ तस्वीर 24 अक्टूबर को पता चलेगी।’’

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सांवत ने भी सर्वेक्षण को खारिज किया।

उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल सटीक नहीं है। समाचार चैनलों ने दो दिन पहले ऑपिनियन पोल में अलग नतीजे बताए थे। ये बदलने जा रहे हैं। एक्जिट पोल में दिखाए गए आंकड़ों से हम काफी बेहतर करेंगे।’’

2014 में, भाजपा और शिवसेना ने अलग अलग चुनाव लड़ा था और भाजपा ने 122 तथा शिवसेना ने 63 सीटें जीती थीं।
 

DO NOT MISS